मुझे पास कर दीजिये सर, सेना में जाना है, जिसे पढ़कर गुरूजी आश्चर्य में पड़ गए

0
577

एक आश्चर्यजनक बात सामने आई जिसे पढ़कर गुरूजी आश्चर्य में पड़ गए की करे तो करे क्या जी हा ये बिलकुल सही घटना हैं जिससे पता चलता हैं की वो छात्र किस कदर पाकिस्तान से नाराज हैं परीक्षा की चिंता तो सभी को लगी ही रहती हैं

परीक्षा के कई दिन पहले से हम में से कई लोग चिंतित रहने लगते हैं. हम में से कुछ कभी न खत्म होने वाली सिलेबस की चिंता करते हैं, कुछ लोग तनाव का सामना करते हैं जो माता-पिता, साथियों या खुद से भी होता है कि बेहतरीन प्रदर्शन देना है. कुछ छात्र तो परीक्षा देने के विचार से ही घबरा जाते हैं. परीक्षा की चिंता अच्छे से अच्छे छात्र को भी चिंता से ग्रस्त करती है और हमें ये भी पता होता है कि हम इस चिंता में अकेले नहीं हैं. मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि जब भी छात्र चिंता महसूस करें उन्हें किसी विश्वासपात्र से बात कर लेनी चाहिए जैसे- माता-पिता, दोस्त, शिक्षक या काउंसेलर ताकि हम चिंता मुक्त हो सके।

file photo

छात्र ने परीक्षा में लिखा, ‘सर, पास कर दीजिए, पाकिस्तान से बदला लेना है’
परीक्षा के दौरान एक छात्र ने टीचर से खुद को पास करने की सिफारिश की है। उसने अपने उत्तर में लिखा कि ‘सर, मेरे मामा सेना में थे, वह शहीद हो गए हैं, पाकिस्तान से उनका बदला लेने जाना है। इसलिए पास कर दीजिए।’यह छात्र यूपी बोर्ड की 12वी का छात्र है। हालांकि, गुरुजी ने छात्र की ‘सिफारिश’ को नहीं माना। इस समय यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन हो रहा है। सूत्रों के मुताबिक, कहीं कॉपियों में रुपये तो कहीं पास करने की अलग-अलग सिफारिशें पढ़ने को मिल रही हैं। शुक्रवार को एक परीक्षा केंद्र पर कॉपियों में कई ऐसी सिफारिशें आईं, जिसे पढ़कर गुरुजी दंग रह गए। एक छात्र ने लिखा, ‘गुरुजी पास कर दीजिए, वरना भगवान आपको कभी माफ नहीं करेगा’। एक कॉपी के ज्यादातर पन्नों पर ‘राम-राम’ लिखा मिला।

  • 14
  •  
  •  
  •  
  •  
    14
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here