कैसे अपने पूर्व-प्रेमिका से दोस्ती कर, बनाएं एक बेहतरीन रिश्ता

0
364

जो रिश्ता आपको सभी मायनों में मजबूती दे सकता है, ख़ुशी के पल दे सकता है, बेशक वह बेहतरीन रिश्ता होता है जिसका जिंदगी में होना बेहद आवश्यक है। प्यार करना आसान होता है, दोस्ती करना मुश्किल अपने पार्टनर के साथ ब्रेकअप होने के बाद यदि आप दोस्ती का रिश्ता रखना चाहते हैं तो बेशक रख सकते हैं. लेकिन अपने ब्रेकअप हुए पार्टनर से पुनः दोस्ती करना आसान नहीं होता है तो जानिए किस तरह आप अपने रिश्ते को सुधार सकते हैं।

संवाद आवश्यक : यदि वे आपसे कहीं मिलते हैं तो उनसे बात करने की कोशिश करें। यदि नहीं मिलते बेहतर समय में उनसे बात करें। ध्यान रखें बाते दोस्ती को लेकर उनका ख्याल जानने को लेकर होना चाहिए न की ब्रेकअप के वजह पर.
समय दें: पार्टनर को अपनी दोस्ती स्वीकार किये जाने का समय दें. आप उन्हें यह क्लियर कर दें कि आप केवल दोस्त रहेंगे। आप उनके प्रति किसी प्रकार का द्वेष नहीं रखें।

मैसेज या फोन का करें उपयोग : आप दोस्ती की बात करने के लिए मैसेज या फोन व्हाट्सप्प और फेसबुक का सहारा ले सकते हैं। आप उन्हें इसपर दोस्ती करने के प्रस्ताव भेज सकते हैं। वे आप पर विचार करती है तो बेशक आपको एक बेहतर दोस्त मिला सकता है.

जन्मदिन की बधाई देकर : जन्मदिन की बधाई देकर भी आप उन्हें खुद से दोस्ती करने का या रखने का प्रस्ताव दे सकते हैं. या फिर कार्ड में लिखकर भी आप अपनी इच्छा जाहिर कर सकते हैं. आप दोनों एक दूसरे के प्रेम में रहें हैं इसलिए दोस्ती भी जल्द ही होने की सम्भावना बनती है.
झुकाव देखें : यदि आप दोस्ती करना चाहते हैं और उसका झुकाव आपकी तरफ है जरा भी देर न करें, दोस्ती का हाथ बढ़ा दें.

अपनी गलतियों को स्वीकार करें : यदि आप अपनी गलती की माफ़ी मांगते हुए उनसे दोस्ती का हाथ बढ़ाते हैं तो बेशक आपका पार्टनर इसे स्वीकार करेगा।

पूर्व प्रेमी-प्रेमिका से दोस्ती के फायदे :

जब आप रिलेशनशिप में होते हैं तो बहुत सारी भावनाओं को उनसे छुपा लेते हैं लेकिन जब आप दोस्ती में होते हैं तो बहुत सारी छोटी -बड़ी बात आपको मालूम होती है।

वे पहले से ही आपको जानते हैं। इसलिए आपको बेहतर सलाह मिल सकता है. आप उनके साथ कुछ वक्त गुजर कर ख़ुशी महसुस कर सकते हैं और उन्हें भी ख़ुशी के पल दे सकते हैं.

आपकी निजी जिंदगी उनसे अलग हो जाती है। इसलिए उनकी किसी हरकत पर आपको नाराजगी नहीं होगी। दोस्ती बनाये रखने के लिए निश्चित स्तर की परिपक्वता की आवश्यकता होती है। आपको उनके साथ दोस्ती करके मजा आ सकता है। आप एक -दूसरे के साथ दोस्ताना पल व्यतीत कर सकते हैं. आपको एक-दूसरे की पसंद-नापसंद, आचार-विचार जानने में जरा भी समय नहीं लगता है.

पूर्व प्रेमी-प्रेमिका से दोस्ती के नुकसान :

दोस्ती के बहाने हो सकता है कि आपकी निजी जिंदगी में आने की कोशिश दोबारा करें। आपकी निजी जिंदगी में तांकझांक का मौका मिल सकता है। वह आपके द्वारा आपके अन्य दोस्तों या पार्टनर तक पहुंचकर आपके राज खोल सकता है। दोस्त बन जाने के बाद घर आना-जाना भी शुरू होगा। ऐसे में वह आपका फायदा भी उठा सकता है. वहीँ आप अपने पुराने प्रेमी-प्रेमिका से दोस्ती करते हैं तो पुराने जख्मों को ठीक होने में काफी वक्त लग सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here