चुनाव से पहले ‘फेसबुक’ की बड़ी कार्यवाई, कांग्रेस के इतने पेज और अकाउंट को हटाया

0
1334

चुनाव से पहले सोशल मीडिया प्लेटफार्म, जो खासकर भारत में बहुत बड़ी भूमिका अदा करता है। इसी के मद्देनज़र ‘फेसबुक’ ने बड़ी कार्यवाई करते हुए कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए 687 पेजों को मिटा दिया है। एक खबर के मुताबिक, ये जानकारी मिली है की यह कार्यवाई शिकायत के बाद इन फेसबुक पर कार्यवाई किया गया है। यहाँ तक की पाकिस्तान सेना के कर्मचारियों को भी फेसबुक ने उसके 103 पेजों से हटा दिया है। इसका कारण फेसबुक ने बताया की ये सभी पेज अप्रमाणिक व्यवहार के वजह से मिटा दिया गया है।

कांग्रेस से सम्बंधित पेजों को हटाया गया

जानकारी के मुताबिक, फेसबुक इंडिया की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस से जुड़े 687 पेज और अकाउंट उसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लोकसभा चुनाव के कुछ दिन पहले अप्रमाणिक व्यवहार के कारण हटा दिए गए हैं। फेसबुक की तरफ से विश्व में पहली बार किसी देश के बड़े राजनीतिक दल के खिलाफ इतना बड़ा कदम लिया गया है। जहां पर उसके 300 मिलियन (करीब 30 करोड़) से अधिक उपयोगकर्ता है, जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा है।

पाकिस्तान सेना के खाते भी हटाए गए

फेसबुक ने यह भी कहा है की उसने 103 पेज जो पाकिस्तान सेना से जुड़े हैं उसे हटा दिया गया है, जो अप्रमाणिक व्यवहार में सम्मिलित हैं। ये सभी पाकिस्तान आर्मी के ‘इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस’ विभाग से जुड़े हुए थे, और ये पाकिस्तान से संचालित हो रहे थे। विश्व की कई संस्था ने फेसबुक पर राजनीतिक फायदे के लिए नकली जानकारियां फैलाने वाले खाते पर कार्यवाई लेने का दबाव बनाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here