Alert: Facebook में इस setting के नहीं होने के कारण आपकी प्राइवेसी को है खतरा

0
397

आजकल सोशल मीडिया का ज़माना हो गया है, हर कोई Facebook, Whatsapp और Instagram पर अपना ज्यादा से ज्यादा समय बिताना पसंद करता है लेकिन दूसरी तरफ अक्सर लोगों को उनकी प्राइवेसी का डर लगा रहता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए Facebook, Whatsapp और Instagram ने टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जारी किया है. यह फीचर आपके सोशल मीडिया अकाउंट को ज्यादा सिक्योर बना देता है.

फेसबुक पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कुछ अलग तरीके से काम करता है. Facebook की प्राइवेसी सेटिंग भी थोड़ी अलग ही रहती है. Facebook के पास ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है जो यूजर का फोन नंबर हाइड कर सके. यूजर का फोन नंबर कोई भी यूजर देख सकता है. Facebook यूजर्स को जन्मतिथि, फ्रेंडस आदि हाइड करने का विकल्प देता है, लेकिन फोन नंबर्स के लिए ऐसा विकल्प नहीं है. आपके फोन नंबर के जरिए यूजर आपकी प्रोफाइल देख सकता है. आप अपने फोन नंबर को या तो friends of friends या फिर friends पर रख सकते हैं, लेकिन इसमें कोई only me या no one का विकल्प नहीं है. ऐसे में अगर आपने Facebook की डिफॉल्ट सेटिंग चेंज नहीं की तो आपका फोन नंबर सभी यूजर देख पाएंगे.

आखिर क्या है ये टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ?

इसमें यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर फेसबुक अकाउंट से लिंक करना होता है. जैसे ही आप किसी और डिवाइस या ब्राउजर में फेसबुक अकाउंट लॉग इन करते हैं तो आपके पास एक सिक्योरिटी कोड एसएमएस के जरिए मिलता है या फिर जिस डिवाइस में फेसबुक पहले से ही लॉग इन होता है उसमें आपको टैप करना होता है. इसके बाद ही आपके अकाउंट में किसी अन्य डिवाइस या ब्राइजर में लॉग इन हो पाता है.

  • 24
  •  
  •  
  •  
  •  
    24
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here