skip to content

टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा बनाया गया सबसे तेज शतक

Bihari News

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में T20 क्रिकेट में बल्लेबाज पहली ही गेंद से प्रहार करना शुरू कर देता है और गेंदबाजों की खुलकर पिटाई लगाता है। आज चक दे क्रिकेट की टीम आपको T20 अंतरराष्ट्रीय में भारत की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाजों से रूबरू कराएगी।

1) Rohit Sharma(रोहित शर्मा)-

हिटमैन के नाम से मशहूर भारत के कप्तान रोहित शर्मा के नाम T20 क्रिकेट में भी भारत के लिए सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। 2017 में इंदौ के होलकर स्टेडियम में रोहित शर्मा ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की खूब पिटाई की थी और मात्र 35 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था। इस पारी में रोहित शर्मा ने 43 गेंदें खेली हैं और 118 रन बनाए। उनकी इस तेजतर्रार पारी में 12 चौके और 10 छक्के भी शामिल हैं।

2) Suryakumar Yadav(सूर्यकुमार यादव)-

हाल ही में राजकोट के मैदान पर भारत के आक्रामक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने 45 गेंदों में शतक पूरा कर लिया। उनका भी तेजतर्रार शतक श्रीलंका के सामने आया। 51 गेंदों में सात चौकों और 9 छक्कों की मदद से सूर्य कुमार यादव 112 रन बनाकर नाबाद लौटे।

3) KL Rahul(लोकेश राहुल)-

इस सूची में तीसरा नाम भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल का होता है। 2016 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध लोकेश राहुल ने मात्र 46 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था। 12 चौकों और पांच लाजवाब छक्कों की मदद से राहुल 51 गेंदों में 110 रन बनाकर नाबाद लौटे।

4) Suryakumar Yadav(सूर्यकुमार यादव)-

2022 में भारत इंग्लैंड दौरे पर गया था और सूर्यकुमार यादव ने नॉटिंघम के मैदान पर इंग्लिश टीम को खूब नचाया था। सूर्य कुमार ने मात्र 48 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था। 55 गेंदों में इस आक्रमक खिलाड़ी ने 14 चौको और छह छक्कों की मदद से 117 रन बनाए थे।

5) Suryakumar Yadav(सूर्यकुमार यादव)-

इस सूची में पांचवें स्थान पर भी सूर्यकुमार यादव का नाम आता है। न्यूजीलैंड के विरुद्ध सूर्यकुमार यादव ने मात्र 49 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया था। विश्व के नंबर एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव 51 गेंदों में 111 रन बनाकर नाबाद लौटे थे।

Leave a Comment