बिहार (राजगीर) में बन रहा है film city, बिहारी कलाकारों के लिए खुशखबरी

0
1225

राज्य सरकार कलाकारों को आगे बढ़ने के लिए राजगीर के नीमा गांव के पास 20 एकड़ जगह में फिल्म सिटी का निर्माण करेगी। इसके लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा हो गया है और बाहरी भागों में चहारदीवारी का निर्माण कराया जा रहा है। PPP mode में बनने वाली फिल्म सिटी के लिए संस्कृति व युवा विभाग अगस्त में बिहार के वैसे सारे कलाकारों से मदद लेगा, जो बिहार के बाहर राज्य का नाम रौशन कर रहे हैं। इसके लिए बिहार में समारोह का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बिहार के सारे कलाकारों को बुलाया जाएगा एवं उनसे भी फिल्म सिटी के विषय पर चर्चा होगी। समारोह में आये कलाकारों के विचारों को फिल्म पॉलिसी में भी सम्मिलित किया जाएगा।

बिहारी कलाकारों को होती है मुश्किल –

बिहार में कलाकारों के लिए बेहतर मंच नहीं होने के वजह से वो दूसरे जगहों में जाकर पढाई या काम को सीखते हैं। ऐसे कलाकारों को मुश्किल नहीं हो, इसलिए सरकार ने फिल्म सिटी बनाने का फैसला किया है।

क्या क्या होगा फिल्म सिटी में –

फिल्म सिटी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। ,इसमें आर्ट गैलरी, लीमशन, शूटिंग थियेटर, स्टूडियो फैसिलिटी, टोटल प्रोजेक्टर, डिजिटल कैमरा, अत्याधुनिक सुव्यवस्थित लैब, फिल्म स्क्रीनिंग लैब, ग्रीन स्क्रीन स्टूडियो, डिजिटल प्रोजेक्टर, थियेटर इत्यादि तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से ये फिल्म स्टूडियो भरा हुआ होगा।

जल्द बनेगी फिल्म की पालिसी –

बिहार में फिल्म पालिसी भी तैयार होगी। कला, संस्कृति और युवा मंत्री ने कुछ दिन पूर्व विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक किया था। इसको लेकर जुलाई के प्रथम में मंत्री समीक्षा बैठक भी करेंगे। उधर, फिल्म पालिसी को लेकर बड़े निर्देशकों से राय मांगी गई थी। बहुत सारे निर्देशकों ने फिल्म पालिसी को लेकर विभाग को राय भी दिया है। इसके साथ ही इस पर सहमति भी जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here