जानिए, बिहार उपचुनाव 2019 में किसने कहां से मारी बाजी, किसकी हुई हार

0
867

बिहार में लोकसभा की एक सीट और 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना के रुझाने आ गए है. अबतक के नतीजों में एनडीए को जहां करारी हार मिली है वहीं राजद को अबतक दो सीटों पर जीत मिली है वही एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली है.

किशनगंज, बेलहर, सिमरी बख्तियारपुर, में जहां भाजपाजदयू को करारी हार मिली है. तो वहीं नाथनगर विधानसभा में जीत मिली है. 

किशनगंज से जहां ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम के उम्मीदवार कमरूल होदा ने भाजपा की स्वीटी सिंह को हराकर जीत हासिल की है, वहीं बेलहर विधानसभा सीट से राजद के रामदेव यादव ने जदयू उम्मीदवार को हराकर अपनी जीत दर्ज की है।

तो वहीं बेलहरसिमरी बख्तियारपुर सीट से राजद ने जीत हासिल कर जदयू को करारा झटका दिया है। नाथनगर में भी राजद ने बढ़त बना ली है तो वहीं दरौंदा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने बढ़त बना रखी है।

समस्तीपुर (लोकसभा)

समस्तीपुर लोकसभा सीट से लोजपा के प्रिंस राज ने जीत दर्ज कि हैं. वही, दूसरी तरफ कांग्रेस की ओर से डॉ. अशोक कुमार चुनाव मैदान में थे. सुबह आठ बजे जैसे ही मतगणना शुरू हुई लोजपा के उम्मीदवार प्रिंस राज अपना बढ़़त बनाए हुए थे और यह बढ़त आखिरी समय तक बना रहा. प्रिंस राज एक लाख दो हजार नब्बे वोट से विजयी हुए. इस जीत के साथ ही लोजपा का केंद्र की राजनीति में कद उंचा हुआ है. वही रामविलास पासवान ने प्रिंस राज की जीत पर उन्हें बधाई दी है. आपको बता दें कि रामविलास पासवान के छोटे भाई रामचंद्र पासवान के निधन होने पर यह सीट खाली हो गई थी. आपको बता दें कि इस सीट से 1991 में रामविलास पासवान सांसद रहे थे उसके बाद उन्होंने इस सीट को छोड़ दिया. उसके बाद यहां से उनके छोटे भाई रामचंद्र पासवान ने चुनाव लड़ा. 2004, 2014 और 2019 में वे सांसद बने. 2019 लोकसभा उपचुनाव में रामचंद्र पासवान के बेटे ने फिर से बाजी मारी.

प्रिंस राज (लोजपा)-390276

डॉ. ओशोक कुमार (कांग्रेस) 288186

किशनगंज

बिहार में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम ने जबरदस्त इंट्री मारते हुए किशनगंज में भाजपा को पछाड़ दिया है. इस सीट पर ओवैसी की पार्टी के कमरुल होडा ने जीत हासिल किया है. वही बीजेपी की उम्मीदवार स्वीटी सिंह शुरुआती रुझानों में काटें की टक्कर देती नजर आई लेकिन जैसे जैसे चढ़ता गया वे पीछे होती चली गई. कांग्रेस की तरफ से शैयदा वानों चुनाव मैदान में थी, जोकि वर्तमान सांसद डॉ. जावेद की मां है. डॉ. जावेद इससे पहले इसी सीट से विधायक से 2019 लोकसभा चुनाव जीतने के बाद यह सीट खाली हुई थी जिसमें AIMIM के उम्मीदवार कमरुल होदा ने अपनी जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ ही बिहार में AIMIM की बिहार में एंट्री हो गयी है.

पहला स्थानः कमरुल होदा (AIMIM) 70469

दूसरा स्थानः स्वीटी सिंह (BJP)- 60258

तीसरा स्थानः शैयदा वानो (CONG)- 25285

बेलहर

बेलहर में राजद के रामदेव यादव को जीत मिली है. यहां से जदयू उम्मीदवार लालधारी यादव को हार का सामना करना पड़ा. विधानसभा सीट बेलहर लोकसभा सीट बांका का हिस्सा है. 2015 के चुनाव में बेलहर से जदयू उम्मीदवार गिरिधारी यादव को जीत मिली थी. 2019 के चुनाव में जदयू ने गिरिधारी को बांका सीट से चुनावी मैदान में उतारा. गिरिधारी के लोकसभा का चुनाव जीतने के चलते बेलहर विधानसभा का सीट खाली हुआ.

पहला स्थानरामदेव यादव (राजद), वोट– 76350

दूसरा स्थानलालधारी यादव (जदयू), वोट– 57119

सिमरी बख्तियारपुर

सिमरी बख्तियारपुर में राजद के जफर आलम को जीत मिली है. उन्होंने जदयू के डॉ. अरुण कुमार को हराया. सहरसा जिले में स्थित विधानसभा क्षेत्र सिमरी बख्तियारपुर लोकसभा क्षेत्र मधेपुरा का हिस्सा है. 2015 के चुनाव में सिमरी बख्तियारपुर से जदयू के दिनेश चंद्र यादव को जीत मिली थी. 2019 के चुनाव में दिनेश मधेपुरा से सांसद चुने गए.

पहला स्थानजफर आलम (राजद), वोट– 71441

दूसरा स्थानडॉ. अरुण कुमार (जदयू), वोट– 55936

दरौंदा

विधानसभा क्षेत्र दरौंदा लोकसभा क्षेत्र सीवान का हिस्सा है. 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में जदयू उम्मीदवार कविता सिंह को दरौंदा से जीत मिली थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में जदयू ने कविता सिंह को सीवान से टिकट दिया और उन्हें जीत मिली. उपचुनाव में जदयू ने यहां से कविता सिंह के पति अजय सिंह को टिकट दिया है. वहीं, राजद ने यहां से उमेश सिंह को मैदान में उतारा है यहां लड़ाई कांटे की है। निर्दलीय उम्मीदवार कर्णजीत सिंह ऊर्फ व्यास सिंह जीत गए हैं.

पहला स्थानकर्णजीत सिंह ऊर्फ व्यास सिंह (निर्दलीय), वोट– 51223

दूसरा स्थानअजय कुमार सिंह (जदयू), वोट– 23944

नाथनगर

नाथनगर में जदयू के लक्ष्मीकांत मंडल और राजद की राबिया खातून के बीच कड़ा मुकाबला था. लक्ष्मीकांत यहां से जीत दर्ज किए है. विधानसभा सीट नाथनगर लोकसभा क्षेत्र भागलपुर में आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में नाथनगर से जदयू उम्मीदवार अजय मंडल को जीत मिली थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में अजय मंडल को भागलपुर से टिकट मिला. अजय के सांसद बनने के चलते सीट खाली हुई. लक्ष्मीकांड मंडल सीट से जीते हैं

पहला स्थानलक्ष्मीकांत मंडल (जदयू), वोट– 53696

दूसरा स्थानराबिया खातून (राजद), वोट– 49103

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here