बगैर लाइसेंस के पटाखा बेचने वाले दुकानों के खिलाफ चलाया जा रहा अभियान, करोड़ों के माल हुए जब्‍त

0
217

लक्ष्मी-पूजा के नाम से जाना जाने वाला दीपावली इस वर्ष 27 अक्टूबर को मनाया जायेगा। दीपावली में पटाखे की माँग बढ़ जाती है और जगह-जगह शहरों में पटाखे की दुकानें सजने लगती है। लेकिन बता दें कि बिना लाइसेंस के पटाखा बेचने वाले अवैध दुकानों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। बिहार के विभिन्न जिलों में प्रशासनिक टीमें लगातार ही छापेमारी कर रही है और अवैध तरीके से बिकने वाले पटाखों को ज’ब्त किया जा रहा है. बुधवार को पूरे राज्य में छपेमारी की गई और करोड़ों के पटाखें ज’ब्त किये जा गए हैं. इसके पूर्व राजधानी पटना में भी व्यापक तौर पर छापेमारी की गई थी.

गौरतलब है कि बिना लाइसेंस के पटाखे बेचने वालों के खिलाफ चलाये जाने वाले मुहीम के तहत वाणिज्यकर विभाग ने बुधवार को 1.21 करोड़ रुपये के पटाखे ज’ब्त की है. वहीं आज पटना के साथ ही साथ 20 जिलों में भी छापेमारी की गई. राजधानी में तीन जगहों पर, गया में चार और मुजफ्फरपुर में सबसे अधिक पांच जगहों पर छपेमारी की गई.
विभाग के जानकारी के अनुसार पटना में एक दुकान को भी सील किया जा चुका है. वाणिज्यकर विभाग के अधिकारियों के अनुसार छापेमारी की कार्रवाई जारी रहेगी। पिछले सप्ताह हुई छापेमारी में दो करोड़ से भी अधिक के पटाखों को जब्त कर लिया गया.
बता दें कि पटना सिटी बिहार में पटाखों की मंडी है। पटना सिटी से सूबे के विभिन्‍न जिलों में पटाखों की आपूर्ति की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here