जानिए, आज से पटना में खुल रहा है देश का सबसे पहला और बड़ा खादी मॉल

0
162

पटना में आज से खादी मॉल की शुरुआत होने जा रही है. यहां खादी के कपड़े मिलेंगे. बाजार में भले ही फैशनेबल ड्रेसेज मिलती है लेकिन खादी की बात ही अलग है. बताया जा रहा है कि देश का यह पहला ऐसा मॉल है जहां सिर्फ खादी के कपड़े मिलेंगे. इसकी शुरुआत आज यानी की 5 नवंबर से होने जा रही है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को गांधी मैदान स्थित नवनिर्मित बिहार खादी मॉल का उदघाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता उद्योग मंत्री श्याम रजक करेंगे. खादी मॉल के उद्घाटन के अवसर पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, सभी मंत्रियों एवं मुख्य सचिव, सभी प्रधान सचिव एवं सचिव को आमंत्रित किया गया है.

यह मॉल चार फ्लोर में बटां हुआ है. जहां अलग अलग फ्लोर में अलग अलग कटेगरी के कपड़ने मिलेंगे. यहां कॉटन के कलेक्शन मौजूद है इसके साथ ही खादी व सिल्क से बने सूट के कपड़े, लेडिज वियर कुर्ती के कई डिजाइन उपल्ब्ध है. वही, अगर पहले फ्लोर की बात करें तो इसमें मेंस वियर कुर्ता बंडी और सिल्क और खादी में विभिन्न प्रकार के कपड़े हैं. इसके अलावा तसर सिल्क, मटका सिल्क, कॉटन सिल्क और खादी में थान के कपडें भी कई रंगो में उपलब्ध हैं. आप जरुरत के हिसाब से यहां पर खरिदारी कर सकते हैं.

दूसरे फ्लोर पर ग्रामोद्योग सामग्री जैसे-साबुन, शेंपू, बॉडी लोशन, फेशवास एवं हैंडीक्राफ्ट से संबंधित सामग्रियों की बिक्री होगी. इसी तल पर उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान की तरफ से हाथ से बनी सामग्रियों जैसे-मिथिला पेंटिंग, टिकुली आर्ट, पेपरमेशी, स्टोनक्राफ्ट इत्यादि की भी बिक्री की व्यवस्था की गयी है.

इसके अलावा थर्ड फ्लोर पर हैंडी क्राफ्ट आइटम मिल रखा गया है. इनमें जूट आर्ट, वुड आर्ट के अलावा मधुबनी पेंटिंग के कई डिजाइन हैं. इतना ही नहीं मॉल में पीतल के बरतन और लेदर आइटम भी आपको मिल जायेगा. साथ ही हैंडमेड अचार, पापड़ और कॉस्मेटिक आइटम भी उपलब्ध है. वहीं थर्ड फ्लोर पर कैफेटेरिया रहेगा, जहां लोग बिहार के लजीज व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकेंगे.

मॉल खुलने की तैयारी अप्रैल 2018 से ही की जा रही है. इसके बनने में लगभग डेढ़ साल का वक्त लगा है. ऐसे में मॉल खुलने के एक दिन पहले यहां जोर-शोर से तैयारी दिखी. हर कोई उद्घाटन समारोह के लिए मॉल को पूरी तरह से फिनिशिंग दे रहा था. सभी सेक्शन पर कपड़े सजाये जा चुके थे.

मॉल में कपड़ों की दर निम्न प्रकार से हैं……..

बंडी- एक हजार से तीन हजार रुपये

साड़ी- 1200 से 15 हजार रुपये

कुर्ती- 800 से दो हजार रुपये

कुर्ता- एक हजार से 1500 रुपये

धोती- 450 से 1300 रुपये

शर्ट- 900 से 1300 रुपये

पैंट- 1400 से 2500 रुपये

तसर सिल्क -1200 से 6500 रुपये मीटर

मटका सिल्क-600 से 1600 रुपये मीटर

कटिया-कटिया सिल्क- 1600 से पांच हजार रुपये मीटर

वुलेन कपड़े- 1500 से 2500 रुपये

लेडीज सूट कपड़ा- 900 से 3000 रुपये

किड्स ड्रेसेज- 999 से 1500 रुपये

हैंडमेड आइटम- 300 से 13 हजार रुपये

बेडशीट- 600 से 1500 रुपये

20 प्रतिशत तक की दी जायेगी छूट

खादी मॉल में ग्राहकों को न सिर्फ खादी में बेहतरीन डिजाइन और कपड़े मिलेंगे बल्कि यहां खरीदारी करने पर 20 प्रतिशत तक की छूट भी दी जायेगी. शोरूम प्रबंधक ने बताया कि खादी कपड़ों को सिलवाना लोगों की अभी भी पहली पसंद है. इसलिए खरीदारी करने वालों को मॉल में सरकार द्वारा खादी के कपड़ों पर 20 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है. बिहार खादी ग्रामोद्योग बोर्ड से निर्मित खादी का कपड़ा रेडिमेड कपड़ों की अपेक्षा ज्यादा बिकता है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को गांधी मैदान स्थित नवनिर्मित बिहार खादी मॉल का उदघाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता उद्योग मंत्री श्याम रजक करेंगे. खादी मॉल के उद्घाटन के अवसर पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, सभी मंत्रियों एवं मुख्य सचिव, सभी प्रधान सचिव एवं सचिव को आमंत्रित किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here