वह सवाल जिसके जवाब से सुष्मिता सेन बनी मिस यूनिवर्स और ऐश्वर्या हुई बाहर

0
755

बॉलीवुड की दिलकश अदाकारा सुष्मिता सेन आज अपना 44 वां जन्मदिन मना रही हैं. सुष्मिता सेन भारत की पहली महिला है जिन्होंने ‘मिस यूनिवर्स’ का ताज अपने नाम करके भारत का नाम रौशन किया। 21 मई 1994 में उन्होंने इस ताज को अपने नाम हासिल कर लिया। मिस इंडिया प्रतियोगिता में ऐश्वर्या राय और सुष्मिता सेन में टक्कर हो गई थी. उस दरम्यान सुष्मिता ने अपने सवालों से प्रतियोगिता में जीत हासिल की थी. सुष्मिता सेन अपने एक्टिंग से अधिक अपने बोल्ड निर्णय लेने के लिए जानी जाती हैं तो आइये आज हम जानते हैं भारत की प्रथम मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड की दिलकश अदाकारा सुष्मिता सेन के जीवन के कुछ अनजाने पहलू ….

सुष्मिता सेन 24 वर्ष की छोटी उम्र में दो बेटियों को गोद ली थी उस समय उनका करियर ऊँचाई पर था साथ ही उस समय गोद लेने की प्रक्रिया भी आसान नहीं थी, कुछ ने तो कहा कि वे अपने चैरिटी के लिए ये सब कर रही हैं लेकिन उन्होंने यह निर्णय लिया और उन्हें उस निर्णय पर गर्व है. उनकी दो बेटियों का नाम रेने और अलीषा है.

सुष्मिता सेन 1994 में ही पहले वे मिस इंडिया बनी थी फिर वे ऐश्वर्या राय को पीछे छोड़ कर ‘मिस यूनिवर्स’ बनी. मिस यूनिवर्स का ख़िताब उन्होंने महज 18 वर्ष की उम्र में प्राप्त किया था.

सुष्मिता सेन हिंदी मीडियम से पढ़ी , उन्होंने 16 वर्ष की उम्र में अंग्रेजी सीखा था.

सुष्मिता अपने सोशल वर्क के वजह से ज्यादा जानी जाती हैं इसके अलावा वे सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं , उनके फॉलोवर की संख्या काफी है. फिल्मों की दुनिया से भले ही सुष्मिता अलग हो गई हो, दिलों की दुनिया में वे आज भी राज करती हैं.

सुष्मिता सेन को कवितायेँ लिखना बेहद पसंद है. इसके अलावा उन्हने पर्यटन भी काफी पसंद है. वे योग को लेकर क्रेजी हैं.

सुष्मिता सेन को मैं हूँ न में चाँदनी का किरदार बेहद पसंद है पहले ये अभिनय ऐश्वर्या को ऑफर किया गया था.

19 नवंबर 1975 को हैदराबाद में जन्मी सुष्मिता सेन के पिता भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर और माता शुभ्रा सेन ज्वैलरी डिजाइनर थी।

इन सवालों से सुष्मिता सेन हासिल कर बन गई देश की प्रथम ‘मिस यूनिवर्स’ :

ऐसी ऐतिहासिक घटना जिसे आप बदल सकती ?
सुष्मिता सेन : इंदिरा गाँधी की मृत्यु
ऐश्वर्या राय : अपना जन्मदिन

आपके पास पैसा और वक्‍त होगा, तो क्‍या एडवेंचर करना चाहेंगी ?
इस प्रश्न का जवाब सुष्मिता ने दिया कि एडवेंचर वह है जिसे आप खुद के अंदर महसुस करते हैं। बच्‍चों के साथ समय बिताना ही मेरे लिए एडवेंचर है।

फिल्‍म ‘दस्‍तक’ 1997 में आई थी। इसी फ़िल्म से उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की। लेकिन उनकी पहली फ़िल्म जो हिट हुई वह थी – ‘बीवी नंबर वन’.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here