दक्षिण अफ्रिका के साथ होने वाले पहले वन-़ डे मैच में भारत के इन खिलाड़ियों का खेलना तय

0
1025

भारतीय टीम का न्यूजीलैंड दौरा समाप्त हो चुका है. अब भारतीय टीम भारत में दक्षिण अफ्रिका के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने के लिए तैयार हो रही है. भारतीय टीम का न्यूलीलैंड दौरा मिलाजुला रहा है. भारतीय टीम को टी-20 सीरीज में जहां 5-0 से जीत मिली तो वहीं वनडे और टेस्ट सीरीज में भारी हार का सामना करना पड़ा. अब इसी महीने से भारतीय टीम दक्षिण अफ्रिका के साथ वनडे सीरीज खेलने वाली है. इसके लिए अभी टीमों की घोषणा नहीं हुई है.

न्यूजीलैंड में टीम को वनडे और टेस्ट में मिली हार के बाद के बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि दक्षिण अफ्रिका के साथ होने वाले वनडे सीरीज में भारतीय में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. इधर भारतीय टीम में चोटिल चल रहे रोहित शर्मा, शिखर धवन, हार्दिक पांड्या ये तीनों फिट हो गए हैं. ऐसे में यह कयास लगाया जा रहा है कि भारतीय टीम में इन तीनों ही बल्लेबाजों की इंट्री हो सकती है. वहीं लंबे समय से टीम के साथ चल रहे कप्तान विराट कोहली को इस सीरीज में आराम दिया जा सकता है. इसके अलावा मोहम्मद शमी को भी रेस्ट मिल सकता है. शमी भी न्यूजीलैंड दौरे में टी-20, वनडे और टेस्ट टीम का हिस्सा थे. अगर कोहली को आराम मिलता है तो रोहित शर्मा का खेलना तय माना जा रहा है और इस सीरीज में उन्हें कप्तान भी बनाया जा सकता है. वहीं लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे हार्दिक पांड्या की टीम में इंट्री हो सकती है. पांड्या भी कमर में चोट के कारण पिछले साल से टीम के साथ नहीं है. हालांकि अब वे पूरी तरह से फिट हैं और डीवाई पाटिल टी 20 कप में हिस्सा ले रहे हैं. जहां उन्होंने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि दक्षिण अफ्रिका के साथ होने वाले मैच में उन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है.

भारत और दक्षिण अफ्रिका के साथ होने वाला पहला मैच 12 मार्च को धर्मशाला में खेला जाएगा. धर्मशाला के मौसम की बात करें तो मार्च के शुरुआती दिनों में बारिश की बात कही जा रही है तो वहीं बारिश की बात कही जा रही है. 12 मार्च को होने वाले मैच में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि हल्कि बारिश हो सकती हो सकती है. अगर इस दिन बारिश होती है तो यह क्रिकेट प्रेमियों के लिए बुरी खबर हो सकती है.

धर्मशाला में खेले जाने वाले दक्षिण अफ्रिका के साथ होने वाले पहले मैच में अगर बारिश नहीं होती है तो इस पिच पर रनो की वर्षा हो सकती है. यह पिच मैच स्कोरिंग पिच है. यह मैदान बल्लेबाजों के लिए काफी अनुकूल है. अगर यहां बारिश नहीं होती है तो हम एक हाई स्कोरिंग मैच देख सकते हैं.

इस पिच भारतीय टीम के बल्लेबाजो के लिए काफी अनुकूल है. भारतीय टीम अगर पहले बल्लेबाजी करती है तो यह मैच हाई स्कोरिंग मैच हो सकता है. क्योंकि यहां विराट कोहली या रोहित शर्मा दोनों में से किसी एक का भी बल्ला अगर चल गया तो यहां दक्षिण अफ्रिका को जीतना मुश्किल हो सकता है. वैसे चोट के वाद उवरे हार्दिक पांड्या आजकल ज्यादा खतरनाक नजर आ रहे हैं. ऐसे में दक्षिण अफ्रिका की रणनीति होगी की वे भारतीय बल्लेबाजों को कैसे रोक सकें.

भारतीय टीम का प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैरोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, के एल राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, केदार जाधव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here