विधानसभा चुनाव में पहले शिक्षको को मिला बड़ा तोहफा, इस महीने से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

0
253

बिहार सरकार ने शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया है. बिहार में पंचायती राज संस्थाओं और नगर निकायों के शिक्षकों के मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. जिसका लाभ एक अप्रैल, 2021 से मिलेगा. आपको बता दें कि शिक्षा विभाग ने शनिवार को इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों पहले ही पंचायती राज संस्थाओं और नगर निकायों के शिक्षकों की नई सेवाशर्त नियमावली को मंजूरी मिल गई थी. इस नई सेवा शर्त के साथ ही बिहार में करीब साढ़ तीन लाख शिक्षकों को इसका सीधा लाभ मिला है. इसके साथ ही इन शिक्षकों के मुल वेतन में भी 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. इसका लाभ एक अप्रैल 2021 से मिलेगा.

नई सेवा शर्त के तहत महिला और दिव्यांग शिक्षकों तथा पुस्तकालयाध्यक्षों को बहुत लाभ मिलेगा. इन्हें जिले से बाहर एक बार एच्छिक स्थानांतर का लाभ मिलेगा. वहीं पुरुष शिक्षकों तथा पुस्तकालाध्यक्षों को इसका लाभ आपसी सहमति से मिलेगा. इसको लेकर बोलते हुए आरके महाजन ने कहा कि कई महिला शिक्षक थी, जो शादी से पहले ही नियुक्त हुई थी. पर बाद में उन्हें दिक्कत होने लगी. उन्होने कहा कि इस फैसले के बाद से इन्हें काफी लाभ मिलेगा.

आपको बता दें कि इस सेवा शर्त के आधार पर प्राथमिक से मध्य विद्यालय तथा माध्यमिक विद्यालय से उच्च माध्यमिक विद्यालय में योग्य शिक्षकों की प्रोन्नति में लाभ मिलेगा. वहीं मध्य और उच्चस्तर माध्यमिक विद्यालय में 50 प्रतिशत पद प्रोन्नति से ही भरे जाएंगे. इसके साथ ही वे प्रचार्य भी बन सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here