बाप रे बाप! बाढ़ के कारण बिहार को हुआ इतने हज़ार करोड़ का नुकसान

0
426

बिहार के लगभग 13 जिले इन दिनों बाढ़ की चपेट में है जहाँ की 15 लाख आबादी वाली जनता बाढ़ के कारण अस्त व्यस्त नज़र आ रही है, इन सब के बीच बिहार में बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए राज्य सरकार काम कर रही है इसके साथ ही अब तक बिहार जमे बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने केन्द्रीय टीम भी बिहार आ गई है जो बाढ़ प्रभावित इलाकों में हुई क्षति का जायजा ले रही है इन सब के बीच बिहार आइ केन्द्रीय टीम को बिहार सरकार ने बाढ़ के कारण हुई क्षति का प्रारंभिक आंकलन कर रिपोर्ट सौंपा है. जिसके तहत बिहार पहुंची केन्द्रीय टीम के सामने बिहार सरकार ने 3764 करोड़ रूपए के जान माल के नुक्सान का ब्यौरा सौंपा है. इस बाबत बिहार सरकार ने केन्द्रीय टीम के सामने करीब एक घंटे तक विस्तार से प्रेजेंटेशन भी दिखाया. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे केन्द्रिय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में केन्द्रीय टीम पटना पहुंची थी. जो की बिहार में दो दिनों तक बाढ़ से हुए नुक्सान का आंकलन करने वाली है.

इस दौरान जल संसाधन विभाग ने बताया की सबसे अधिक 1470 करोड़ का नुकसान उनके विभाग से ही जुडा है. वहीं कृषि विभाग ने 661 करोड़ की खेती चौपट होने की बात कही है, इसके साथ ही पथ निर्माण विभाग को 203.14 करोड़ रूपए, आपदा प्रबंधन विभाग को 1168.59 करोड़, ग्रामीण कार्य विभाग को 234.70 करोड़ रूपए,उर्जा विभाग को 14.37 करोड़ रूपए,phed विभाग को 7.86 करोड़ रूपए और पशु एवम मत्स्य विभाग को 4.04 करोड़ रूपए का नुक्सान हुआ है. इस बाबत आपदा प्रबंधन विभाग के मुख्या सचिव प्रत्यय अमृत की माने तो बिहार सरकार की तरफ से जो आंकड़े पेश किये गए है वो प्रारंभिक है. हो सकता है आने वाले समय में इस आंकड़े में और ज्यादा बढौतरी देखने को मिले. ज्ञात हो बीते दिन बिहार पहुंची केन्द्रीय टीम के सामने घंटे भर बात चीत हुई. जिसके बाद केन्द्रीय टीम बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए रवाना हुई. जिसके तहत ही टीम ने हेलीकाप्टर से कुशेश्वर स्थान और दरभंगा जिले के बाढ़ प्रभावित इलाको का निरिक्षण किया. जिसके बाद दरभंगा में दरभंगा में रुकी और आज टीम दरभंगा से भागलपुर जाने वाली है. जहाँ पहुँच कर केन्द्रीय टीम भागलपुर और नवगछिया में बाढ़ से हुए नुकसान का हवाई सर्वे करेगी. जिसके बाद ही केन्द्रीय टीम राजधानी पटना लौटेगी.

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे वर्तमान समय में बाढ़ के कारण सूबे के 13 जिले प्रभावित है इन जिलों में 73 प्रखंडो की 359 पंचायतो के 14.99 लाख लोग प्रभावित है.अब तक 53 लोगो की जान चली गई है. वहीं वैशाली. सारण, मुज्ज़फरपुर, दरभंगा, खगड़िया, सहरस, समस्तीपुर , सीतामढ़ी, भागलपुर. कटिहार, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, और मधेपुरा जिले के 1244 गाँव आंशिक और पूर्ण रूप से प्रभावित है.

जिसके बाद अब बिहार सरकार की यही कोशिश है की बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगो को हर संभव मदद पहुंचाई जाए जिसके लिए केंद्र से भी जितना हो सके मदद ली जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here