Placeholder canvas

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए होगा बड़ा काम, बनाए जाएंगे फुटओवर ब्रिज

sitemanager

बिहार में सड़कों पर पैदल पार करने वालों के लिए हर वक्त खतरे की घंटी बजती रहती है. NH पर अक्सर पांव पैदल पार करने वाले लोग दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं, पटना में भी आए दिन सड़क दुर्घटना में कई लोगों के जान जाने की खबर सामने आती रहती है, ऐसे में सड़क दुर्घटनाओं के रोकथाम के लिए सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है. इसके तहत बड़ी संख्या में फुटओवर ब्रिज बनाने की कवायद हो रही है. अकेले राजधानी पटना के शहरी इलाके में कई फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे, इसके अलावा दानापुर, मसौढ़ी, फुलवारीशरीफ, पटना सिटी आदि समेत सम्पूर्ण बिहार के विभिन्न शहरों में फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे. इसके लिए परिवहन विभाग पहले ऐसे स्थलों को चिन्हित करेगा जहां ये ब्रिज बनाना नितांत जरूरी है. जिसके बाद निर्माण विभाग की ओर से एफओबी का निर्माण कराया जायेगा.

आपको बताते चलें कि हाल के रिपोर्ट के बाद सरकार ने इन ब्रिज को बनाने का फैसला लिया है. दरअसल बिहार में बीते 2-3 सालों में NH पर सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में इजाफा हुआ है. पहले इसका प्रतिशत 3.3 था जो कि बढ़कर 3.5 हो गया है. केंद्र सरकार की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में बिहार में 10,007 सड़क दुर्घटनाएं हुई थी जो कोरोना काल वाले वर्ष 2020 में मात्र 8639 सड़क दुर्घटनाएं ही हुई. फ़िलहाल दुर्घटनाओं में होने वाली मौत के मामले में बिहार देश में नौवें पायदान पर पहुंच गया है. सबसे ज्यादा हादसे एनएचएआई की सड़कों पर हो रहे हैं, जिनमें 1611 सड़क दुर्घटनाओं में 1312 लोगों की जान चली गई है.

ऐसे में विभाग ने खासकर वैसी सड़कें जहां से आम लोगों का आना-जाना और सड़क पार करना होता है, वहाँ फुटओवर ब्रिज बनाने की घोषणा की है. जगह चिन्हित करने के बाद पथ निर्माण विभाग इनका निर्माण कराएगा, हालांकि जिला प्रशासन से भी इस सम्बंध में मदद मांगी गई है,ताकि सामाजिक दायित्व के तहत सार्वजनिक उपक्रम की कंपनियों से एफओबी का निर्माण किया जाये.

Leave a Comment