Friday, October 19, 2018

रोहतास जिला पटना प्रमंडल के अंतर्गत आने वाला एक ऐतिहासिक जिला है. यह करीब 38750 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. 2001 की जनगणना के अनुसार यहां की आबादी करीब 24,48,762 है. इसका मुख्यालय सासाराम है. इस क्षेत्र में बोली जाने वाली भाषा भोजपुरी है.

चौहद्दी: पूर्व में औरंगाबाद जिला, पश्चिम में कैमूर जिला, उत्तर में भोजपुर और बक्सर, दक्षिण में झारखंड का पलामू और गढ़वा जिला

कहते हैं कि रोहतास सिर्फ एक जिले का नहीं बल्कि जीते जागते इतिहास और प्राकृतिक सौंदर्य का दूसरा नाम है. जो बिहार में आर्यो के प्रसार के साथ पड़ा. सूर्यवंशी राजा हरिशचन्द्र के पुत्र रोहिताश्व द्वारा स्थापित ‘रोहतास गढ़’ के नाम पर इस क्षेत्र का नाम रोहतास पड़ा. मुगल बादशाह अकबर के शासन काल 1582 में ‘रोहतास सरकार’ थी, जिसमें सात परगना शामिल थे. 1784 ई. में तीन परगना को मिलाकर रोहतास जिला बना. इसके बाद यह शाहाबाद का अंग बना और 10 नवम्बर 1972 से रोहतास जिला कायम है.

रोहतास जिले के तहत 03 अनुमंडल आते हैं.

1. सासाराम अनुमंडल
2. विक्रमगंज अनुमंडल
3. डेहरी अनुमंडल

इसके अलावा रोहतास जिले में 19 प्रखंड हैं.
सासाराम, तिलौथू, डेहरी, अकोढ़ीगोला, चेनारी, शिवसागर, रोहतास, नौहट्टा, संझौली, राजपुर, सूर्यपुरा, विक्रमगंज, काराकाट, नोखा, दिनारा, दावथ, कोचस, करगहर, नासरीगंज

रोहतास जिले में 07 विधानसभा क्षेत्र हैं. सासाराम, चेनारी सुरक्षित करगहर, डेहरी, नोखा, काराकाट, दिनारा.
इनमें से सासाराम, चेनारी, करगहर विधानसभा सासाराम लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं. जिसका प्रतिनिधित्व भारतीय जनता पार्टी के छेदी पासवान करते हैं.

डेहरी, नोखा, काराकाट विधानसभा क्षेत्र काराकाट लोकसभा क्षेत्र के तहत आते हैं. यहां से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के उपेंद्र कुशवाहा सांसद हैं.

दिनारा विधानसभा क्षेत्र बक्सर संसदीय क्षेत्र के तहत आता है जो भारतीय जनता पार्टी के अश्विनी कुमार चैबे का निर्वाचन क्षेत्र है.

बात विधानसभा क्षेत्रों की करें तो सासाराम से राष्ट्रीय जनता दल के डाॅ अशोक कुमार, करगहर से जनता दल यूनाइटेड के वशिष्ठ सिंह, चेनारी से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के ललन पासवान, डेहरी से राष्ट्रीय जनता दल के मोहम्मद इलियास हुसैन, काराकाट से राष्ट्रीय जनता दल के संजय कुमार सिंह, नोखा से राष्ट्रीय जनता दल की अनिता देवी एवं दिनारा से जनता दल यूनाइटेड के जय कुमार सिंह विधायक हैं.

रोहतास जिला परिषद
रोहतास जिला परिषद के अध्यक्ष नथुनी पासवान एवं उपाध्यक्ष आशा देवी हैं.

रोहतास जिले के तहत 03 नगर परिषद एवं 30 नगर पंचायत है.
1. सासाराम नगर परिषद:
2. डेहरी डालमियानगर नगर परिषद:
3. विक्रमगंज नगर परिषद
नगर पंचायत
1. कोआथ नगर पंचायत:
2. दावथ नगर पंचायत:
3. नासरीगंज नगर पंचायत

रोहतास, कैमूर वन्यजीव अभयारण्य के लिए भी जाना जाता है जिसकी स्थापना 1982 में हुई थी और जो 1342 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है.
वे स्थान जो रोहतास पर्यटन का मुख्य आकर्षण हैं उनमें सबसे पहले नाम आता है रोहतासगढ़ किले का जो कला का एक उत्कृष्ट नमूना है और मुगलकाल की वास्तुकला के बारे में बताता है.

यहां पर प्रसि़द्ध ताराचंडी मंदिर, अस्कामिनी मंदिर, गुप्ताधाम, शेरशाह सूरी का मकबरा, हसन खां सूर का मकबे के अलावा कई जलप्रपात घुमने योग्य है. यहां का धुआंकुंड, मांझरकुंड, सीताकुंड, लोहा का पुल, बुढ़न, हनुमान धारा आदि जलप्रपात बेहद शानदार और रमणीक है.

इसके अलावा यहां सिक्खों के नवें गुरु गुरु तेग बहादुर जी की याद में बना शानदार गुरुद्वारा चाचा फग्गूमल साहिब जी एवं गुरुद्वारा टकसाल संगत, गुरु का बाग है. बात करें यहां के पर्व त्योहारों की तो यहां दुर्गापूजा, छठ, ईद, मुहर्रम और गुरु गोबिंद सिंह जयंती काफी धूमधाम से मनाई जाती है.
खाने पीने के शौकीनों के लिए भी ये बेहतरीन जगह है. सासाराम का कवाब, राबड़ी, चेनारी की गुड़ की मिठाइयां, विक्रमगंज की बेलग्रामी का स्वाद जरुर चखें.
यहां के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में सासाराम एवं डेहरी रेलवे स्टेशन है जहां से देश के सभी मुख्य रेलवे स्टेशनों के लिए ट्रेन सेवा उपलब्ध है. यहां सासाराम और डेहरी में अंतरराज्यीय बस स्टैंड है. वाराणसी और पटना नजदीकी हवाई अड्डे हैं.

कृषि: धान, गेहूं, दाल

उद्योग: सीमेंट, पत्थर माइंस

नदियों: सोन, काव

नहर: जगजीवन कैनाल, गारा चौबे कैनाल

यहां आकाशवाणी केंद्र भी है जो 103.4 मेगाहर्ट्ज पर मनोरंजक कार्यक्रम प्रस्तुत करता है.

  • 60
  •  
  •  
  •  
  •  
    60
    Shares