शादियों में मौसम में सोने और चाँदी के कीमतों में आई गिरावट

0
260

भारतीय बाजारों में एक बार फिर से सोने और चांदी के कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है. सोने चांदी की कीमतों में लॉक डाउन के कारण सोने और चाँदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही थी. मगर वैक्सीन के खबर के बाद सुधार नजर आया. पिछले 2 दिनों में सोने की कीमतों में 1200 रूपये की गिरावट दर्ज की गई है. चांदी के कीमतों की बात करें तो इसमें भी गिरावट दर्ज की गई है। एमसीएक्स पर सोना 0. 9 प्रतिशत फिसलकर 49,051 रुपये प्रति 10 ग्राम, और दिसंबर में डिलीवरी वाली चांदी 550 रुपये अर्थात 0.09 फीसदी टूटकर 59,980 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई.

स्पॉट गोल्ड 0. 6 प्रतिशत घटकर 1826.47 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया. जुलाई के बाद यह सोने की कीमतों का सबसे निचला स्तर है। चांदी की कीमतों में 1.1 फीसदी की गिरावट हुई. वहीँ प्लेटिनम में 0.5 फीसदी का उछाल आया. इंटरनेशनल मार्केट में सोना तथा चांदी की कीमतों पर अधिक दबाव दिखा है. इन्वेस्टिंग डॉट कॉम की वेबसाइट के मुताबिक, दिसंबर में डिलिवरी वाला सोना करीब 7 डॉलर की गिरावट के साथ 1898 डॉलर के स्तर पर ट्रेड कर रहा था.वहीँ दिसंबर में डिलिवरी वाली चांदी गिरावट के साथ 24.35 डॉलर के स्तर पर ट्रेड कर रही थी.

वैश्विक स्तर के अनुसार सोने की कीमतों में 25 फीसदी का इजाफा हुआ है. विश्लेषकों के मुताबिक अमेरिकी डॉलर तथा सामान्य बाजार जोखिम धारणा में तेजी के आधार पर सोने की कीमत में गिरावट बरकरार है। विश्लेषकों के मुताबिक भारत में सोने की मांग त्योहारी सीजन में बढ़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here