इस मंदिर के पास खुदाई में मिला इतने सोने के सिक्को से भरा कलश

0
357

तमिलनाडु (TamilNadu) के थिरुवनाईकवल (Thiruvanaikaval) में जम्बुकेश्वर मंदिर (Jambukeshwar Temple) के पास खुदाई के दौरान एक कलश में से 1.716 किलोग्राम वजन के सोने के 505 सिक्के मिले हैं. बताया जा रहा है कि इस सिक्के में 504 सिक्के छोटे और एक सिक्का बड़ा है. मंदिर प्रशासन ने इन सिक्कों को पुलिस के हवाले कर दिया है. इन सिक्कों के बारे में बताया जा रहा है कि ये सिक्के लगभग 10वीं-12वीं शताब्दी के हो सकते हैं. इन सिक्कों पर अरबी भाषा (Arabic) में लिखा हुआ है.

इस मंदिर के बारे में बताया जा रहा है कि यह मंदिर 1800 साल पुराना है. मंदिर का निर्माण किस राजवंश के समय में हुआ था इसका पता नहीं चल पा रहा है. माना यह जा रहा है कि इस मंदिर केपास जामुन का जंगल हुआ करता था. आज भी मंदिर के पिछे जामुन का पेड़ है. इसीलिए इस मंदिर का नाम जम्बुकेश्वर मंदिर नाम पड़ा है. मंदिर की दंत कथाओं के अनुसार भगवान शिव और माता पार्वती अपने दो भक्तों को इसी मंदिर के पास दर्शन दिए थे जिसके बाद से इस मंदिर का निर्माण हुआ और यहां पर माता पार्वती और भगवान शंकर आज भी विराजमान है.

इस मंदिर को भगवान शंकर और माता पार्वती का सबसे प्रमुख मंदिर माना जाता है. मंदिर के आंगन में लगभग 400 स्तम्भ बने हुए है. साथ ही आंगन में एक सरोवर भी बना हुआ है जिसके बीच में मंडप भी बना हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here