दीपावली के पूर्व सोने की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, बढ़ सकती है बिक्री

0
1420

पर्व के मौसम में भी सोना की कीमतों में गिरावट हो रही है। वजह है विदेशों में सोना की कीमतों हो रही गिरावट। गुरुवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में 105 रुपये से फिसलकर सोना की कीमतें 38,985 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ पहुंचा। चांदी की बात करें तो 509 रुपये चढ़कर 46,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। धनतेरस आने के पूर्व ही सोना के कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है।

लंदन एवं न्यूयॉर्क से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले सप्ताह सोना 17.45 डॉलर से गिरकर 1,488 डॉलर प्रति औंस पर आ पहुँचा। विदेशों में हो रहे इस गिरावट से स्थानीय बाजारों में भी सोना की कीमतों में गिरावट देखी गई। प्रायः त्यौहार के मौसम में सोने की कीमतों में इजाफा देखने को मिलता है लेकिन इस बार सोने के जेवरों के सस्ते होने के संकेत हैं।  बाजार विशेषज्ञों की मानेंतो अभी मांग उम्मीद के मुताबिक नहीं है मगर धनतेरस के नजरिये से देखा जाये तो मांग बढ़ने की सम्भावना है।
अमेरिकी और चीन के बीच व्यापार युद्ध के हल को लेकर हुई शांति वार्ता में सकारात्मक नतीजे की उम्मीद से विदेशों में दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 16.80 डॉलर टूटकर 1,493.50 डॉलर प्रति औंस बताया गया।
वहीँ वर्तमान सप्ताह भर के उतार और चढाव के बाद चाँदी सप्ताह के अंत में 17.53 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here