सोने और चांदी के कीमत में आई भारी गिरावट, जानें आज का भाव

0
733

कच्चे तेल में आग के बीच सोने की दामों में राहत मिली है। मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 150 रुपये गिरकर 38,905 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। HDFC securities के मुताबिक, कमजोर मांग के वजह से सोने के भाव में यह गिरावट आई है। सोने के साथ चांदी की कीमतों में भी गिरावट आई। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों द्वारा खरीद कम होने के वजह से चांदी में गिरावट हुई। चांदी की कीमत 290 रुपये की गिरावट 48,028 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है।

वैश्विक स्तर की बात की जाए, तो मंगलवार को न्यूयॉर्क में सोना गिरावट के साथ 1497 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, और चांदी भी गिरावट के साथ 17.81 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। HDFC securities के वरिष्ठ विश्लेषक (Commodity) तपन पटेल का कहना है कि भू-राजनीतिक जोखिम (Geopolitical Risk) बढ़ने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव में इज़ाफ़ा देखने को मिली था।

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार्ता में विकास और अमेरिकी FOMC दर फैसले के कारण सोने का भाव एक दायरे में कारोबार कर रहा है। HDFC securities के मुताबिक, मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 28 पैसे की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। इससे 1 डॉलर के तुलना में भारतीय रुपये की कीमत 71.88 पर बनी हुई थी।

गोल्ड ETF में निवेश बढ़ा

पिछले एक महीने में भारतीयों ने गहनों को छोड़ गोल्ड ETF में जमकर निवेश किया है। आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में 145 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ है। यह 9 महीने में पहली बार है जब गोल्ड ETF में निवेश देखा गया है। सोने की दामों में तेजी के बीच गोल्ड ETF में निवेश बढ़ा है। निवेशक इसे निवेश का सुरक्षित विकल्प मान रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here