अब इस ट्रेन में सफ़र करने वालों को मिलेगा महाराजाओं वाला अनुभव

0
471

ट्रेन में सफ़र करने के दौरान क्या कभी अपने सोचा है कि आपके साथ राजा महाराजाओ की तरह बर्ताव किया जाये जी हाँ अब यह संभव होने वाला है और आपका यह सपना भारतीय रेलवे ने पूरा करने का संकल्प लिया है जिसके तहत इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड ने गोल्डन चैरिएट ट्रेन की बुकिंग सेवा को शुरू करने वाला है जिसके बाद अब इन लग्ज़री ट्रेन में सफ़र करने के लिए एक यात्री को लाखो रूपए का खर्च आने वाला है ख़बरों की माने तो यात्रियों को 320130 रूपए देना होगा, इतना ही नहीं इस ट्रेन से सफ़र करने का मौका बिहार वासियों को भी मिलने वाला है जिसके बाद अब बिहार के पर्यटकों के लिए irctc ने ख़ास ऑफर दे दिया है जिसके बाद अब यहाँ के लोगो के लिए 35 फीसदी डिस्काउंट दिया गया है जिसके तहत इस ट्रेन से सफ़र करने वाले यात्रियों को 208090 रूपए का किराया देना होगा.

 

अब आइये आपको बताते है इस ट्रेन के बारे में

पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से इस ट्रेन में सफ़र करने की इच्छा रखने वाले यात्रियों के लिए 6 रात और 7 दिन का दो पैकेज तैयार कर लिया है हालंकि पैकेज को यह ध्यान देकर बनाया गया है कि यात्री दिन में घूम सके और रात में ट्रेन से आराम करते हुए सफ़र कर पाए. पहले पैकेज का नाम प्राइड ऑफ़ कर्नाटक रखा गया है जिसके तहत पर्यटक बंगलोर बांदीपुर मैसूर चिकमंगलूर हम्पी बदामी और गोवा की सैर आसानी से कर पाएंगे, वहीं दुसरे पैकेज का नाम ज्वेल्स ऑफ़ साउथ रखा गया है दुसरे पैकेज के तहत पर्यटक बंगलौर, बांदीपुर, मैसूर, हम्पी, महाबलीपुरम, तंजावुर, कुमार कोम और कोचीन की सैर कराई जाएगी जानकारों की माने तो इस ट्रेन में 5 स्टार होटल की सुविधा मिलने वाली है irctc के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने इस ट्रेन के बारे में बताते हुए बताया है कि गोल्डन चैरिएट एक लग्ज़री ट्रेन है जिसका निर्माण पैलेस ऑन व्हील्स और महाराज ट्रेन की तरह ही बनाया गया है ट्रेन में यात्रियों को पांच सितारे होटल जैसी सुविधा भी मिलने वाली है

ट्रेन के इंटीरियर की भी ख़ास चर्चा हो रही है जिसके तहत इस ट्रेन में सफ़र करना यात्रियों के लिए लाइफ टाइम एक्सपीरियंस जैसा अनुभव होने का अनुमान लगाया गया है इस ट्रेन में यात्रियों को सिर्फ खाने पिने और सफ़र करने की नहीं बल्कि बिज़नस सेंटर, स्पा, जीम और रेस्टोरेंट है जहाँ आपको हर तरह की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी. इतना ही नहीं इस ट्रेन में तो हर कोच को अलग थलग ढंग से सजाया गया है यानी कि हर कोच का इंटीरियर पहले वाले कोच से काफी अलग है. ट्रेन में बार की भी व्यवस्था है ख़ास बात यह कि इस ट्रेन में हाउस वाइन या हाउस लीकर अनलिमिटेड complimentary है . यानी की ट्रेन से सफ़र करने वालों को यह मुफ्त में मिलेगा.

आपको बता दे यह ट्रेन 23 डिब्बो वाली है 21 कोच और दो रेस्टोरेंट कोच है इस ट्रेन में 11 सलून है जिसमे 44 ac केबिन है ट्रेन में 26 ट्विन बेड, 17 डबल बेड और एक फिजिकल चैलेंज केबिन है. इसके साथ ही प्रत्येक केबिन में छोटी अलमारी वेटनरी डेस्क, एलसीडी टीवी और इलेक्ट्रिक सॉकेट की सुविधा है. इस ट्रेन का किराया भले ही काफी ज्यादा हो मगर घुमने फिरने के शौक़ीन लोगो के लिए यह ट्रेन बेहद ही उम्दा विकल्प है. जिससे आप सफ़र करने के साथ साथ आसानी से ट्रेन में मिल रही सुविधाओं का भी लुफ्त उठा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here