कोरोना वायरस को लेकर खुशखबरी, इस देश ने किया दावा खोज निकाला वैक्सीन

0
663

पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर अब एक राहत की खबर सामने आई है. इस वायरस की वजह से अब तक करीब 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौ-त हो चुकी है तो वहीं अभी इससे विश्व में करीब 1 लाख लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं. ऐसे में एक देश ने दावा किया है कि इस जानलेवा बीमारी लेड़ने के लिए उन्होंने एक वैक्सीन की खोज की है. इसके बाद से यह उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही इस वैक्सीन को टीके के रुप में संक्रमित देशों में भेजा जाएगा.

इस वैक्सीन को खोज इजराइय (Israel) के इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस COVID-19 का वैक्सीन बनाने का दावा किया है. बताया जा रहा है कि जल्द ही इसकी अधिकारिक पुष्टि की जाएगी. इसको लेकर इजरायल के रक्षा मंत्री ने बताया है कि हमारे वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के गुण और जैविक तंत्र की पहचान करने में सफलता हासिल की है, लेकिन वायरस का प्रतिरोधक अभी तक तैयार नहीं हो पाया है. इस कार्य में अभी समय लग सकता है. उन्होंने आगे बताया कि संस्थान में 50 से अधिक अनुभवी वैज्ञानिक वायरस के वैक्सीन बनाने के कार्य में जुटे हुए हैं.

किसी भी वैक्सीन को बनने के लिए पहले ट्रायल से गुजरना पड़ता है. ट्रायल के रुप में वैक्सीन और जानवरों और इंसानों पर टेस्ट किया जाता है. उसके बाद उसके साइड इफेक्ट पर स्टडी की जाती है. इसके बाद वैक्सीन की मंजूरी के लिए इसे अमेरिका की खाद्य़ एवं औषधि प्रशासन और चीनी दवा नियामक को भेजा जाता है. उसके बाद उसे विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO)मंजुरी देता है.


आपको बता दें कि पिछले दिनों जापान, इटली और अन्य देशों के वायरस के सैंपल को इजरायल लाया गया था. इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च के लिए विशेष रुप से सुरक्षित रक्षा मंत्रालय कूरियर द्वारा लाया गया था. इसके नूमनों को 80 डिग्री सेल्सियस में रखा गया था. भारत में अबतक इसमें 73 मामले सामने आए हैं. वही अगर हम चीन की बात करे तो अभी तक यहां लाखों लोग प्रभावित हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here