प्रदेश के 70 नर्सिंग संस्थानों पर सरकार ने जारी किया नोटिस, मांगा जवाब

0
978

बिहार सरकार ने प्रदेश के 70 प्राइवेट नर्सिंग संस्थानों के खिलाफ नोटिस जारी कर दी है. इन संस्थानों के ऊपर आरोप है कि बार बार निर्देश देने के बाद भी इन संस्थानों ने न तो वेबसाइट तैयार किया न ही इससंबंध में सरकार को कोई सूचना दे रहे हैं. संस्थानों को नोटिस का जवाब देने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया है.
सरकार को इस बात कि शिकायत मिल रही थी कि कई नर्सिग संस्थानों में तय मानकों अनुरूबप शिक्षक नहीं, न ही संस्थानों में आधारभूत संरचना है. शिक्षक संस्थाओं से सांठगांठ कर एक दूसरे संस्थाओं में जाकर शिक्षा दे रहें हैं.

स्वास्थ्य विभाग ने पहली बार मई 2019 में सभी प्राइवेट नर्सिंग संस्थानों को अपनी जानकारियां अपलोड करने के निर्देश दिए थे. संस्थानों को नामांकित, वर्षवार उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों के विवरण के साथ ही स्कूल एवं संचालक ट्रस्ट, शिक्षकों का ब्योरा, छात्रावास भवनों के फोटो और संस्थान में दी जाने वाली सुविधाओं के विवरण वेबसाइट पर अपलोड करने थे. साथ ही वेबसाइट तैयार होने की पूरी जानकारी भी सरकार ने इन संस्थानों से तलब की थी.
स्वास्थ विभाग के पहली बार नोटिस देने के बाद आदेश का पालन नहीं होने पर 26 जुलाई और इसके बाद 28 अगस्त 2019 को निर्देश जारी किए गए. अब आदेश का तामिला नहीं करने वाले 70 प्राइवेट नर्सिंग संस्थानों को सरकार ने नोटिस थमाते हुए दो सप्ताह के अंदर जवाब देने को कहा है. स्वास्थ्य विभाग ने नोटिस में स्पष्ट कर दिया है कि आदेश का पालन नहीं होने की स्थिति में संस्थान प्रबंधन पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here