नियोजित शिक्षको के लिए बड़ी खुशखबरी, बिहार कैबिनेट ने सेवा शर्त को दी मंजूरी

0
206

बिहार कैबिनेट ने बड़ा फैसला लेते हुए नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्त नियामवली क मंजूरी दे दी है. नियोजित शिक्षक सेवा शर्त को लेकर लंबे अरसे से लड़ाई लड़ रहे थे. बिहार कैबिनेट के इस फैसले के बाद से पौने चार लाख शिक्षकों को सीधा लाभ मिलेगा. इसके साथ ही शिक्षको के स्थानांतरण, वेतन वृद्धि, जैसी कई लाभ मिलने लगेंगे. हालांकि सरकार को 2765 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ेगा.

बताया जा रहा है कि नियोजित शिक्षकों के वेतन वृद्धि 15 से 22 प्रतिशत तक की जाएगी. इसमें यह भी बताया गया है कि वरिष्ठता के आधार पर यह निर्णय लिया जाएगा. इसके साथ ही शिक्षकों को 12-12 प्रतिशत ईपीएफ के तौर पर भी दिया जाएगा. जिसमें 12 प्रतिशत सरकार अपना हिस्सा देगी. नियोजित शिक्षकों को स्थानांतर, प्रोमोशन समेत कई लाभ मिले हैं. नियोजित शिक्षक बिहार में कही भी ट्रांसफर ले सकते हैं.

नियोजित शिक्षकों को संयुक्त समीति परीक्षा के माध्यम से प्रोमोशन का भी लाभ मिलेगा. वहीं, शिक्षक की अगर किसी कारण से मौत हो जाती है तो बाद में परिजनों को अनुकंपा पर नौकरी भी मिल सकेगी. बिहार कैबिनेट से प्रमोशन और स्थानातंरण पर मुहर लगने के बाद से साढ़े तीन लाख से अधिक शिक्षकों को इसका फायदा मिलेगा. सेवा शर्त लागू होने के बाद से नियोजित शिक्षकों में काफी खुशी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here