2600 एकड़ जमीन पर बनेगा ग्रेटर पटना, खाका लगभग तैयार

0
217

राजधानी पटना के विस्तार को लेकर लगभग खाका तैयार हो गया है. पटना के 7 प्रखंडों पर 2600 एकड़ भूमि ग्रेटर पटना का हिस्सा बनेगी. बताया गया है कि इसमें करीब 500 गांव को सीधा लाभ मिलेगा. जबकि इस क्षेत्र के 16 लाख 81 हजार जनसंख्या को विशेष तौर पर लाभ मिलेगा.

ग्रेटर पटना को लेकर कहा जा रहा है कि अगले तीन सालों में ग्रेटर पटना के इलाके की तस्वीर बदल जाएगी. बताया जा रहा है कि सबसे पहले इन इलाको में सड़क की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. उसके बाद वहां पर आवासी क्षेत्र विकसित किया जाएगा आपको बता दें कि इन सभी क्षेत्रों के सीएम नीतीश कुमार खुद निरिक्षण कर रहे हैं. उन्होने खुद इन इलाकों का मुआयना किया है.

आपको बता दें कि ग्रेटर पटना में सबसे अधिक अधिक जिस क्षेत्र का इलाका आएगा उसमें मनेर का प्रखंड है यहां पर 480 एकड़ जमीन इसमें आएगी. इसमें 49 गांव शामिल है. इसके बाद बिहटा जिसमें 477 एकड़ भूमि ली जाएगी इसमें 100 गांव शामिल हैं. इसके बाद नौबतपुर की 430 एकड़ जमीन इसेक बदा विक्रम की 362 एकड़ जमीन दानापुर की 360 एकड़ जमीन और फुलवारीशरीफ की 291 एकड़ जमीन इन सब के अलावा संपतचक की 198 एकड़ जमीन ग्रेटर पटना में शामिल होगी.

बताया गया है कि भविष्य में ग्रेटर पटना का जब विस्तार होगा तो फतुहा, दुल्हिन बाजार, पालीगंज तक करने का इरादा है. ग्रेटर पटना मे बिहटा, नौबतपुर शिवाला, नेउरा, सदिसोपुर के अलावा कन्हौली ये ऐसे जगह हैं जहां भविष्य में सबसे ज्यादा विकाश होगा. इधर बिहटा में बन रहे एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का काम लगभग पूरा हो गया है. जिला प्रशासन का कहना है कि अगले तीन साल तक में आसपास के इलाकों को विकसित कर लिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here