मांझी की पार्टी दिल्ली-झारखंड के विधानसभा चुनाव में आजमाएगी किस्मत, ये रही वजह

0
88

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने बोला कि उनकी पार्टी दिल्ली विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारेगी। इसके अलावा उनकी पार्टी झारखंड विधानसभा में भी अपनी जनसंख्या वाले क्षेत्रों में किस्मत आजमाएगी। मांझी ने बोला कि झारखंड में हमारी पार्टी तकरीबन तीन से चार सीटों पर प्रत्याशी खड़ा करेगी। बहुत सारे दलों से बातचीत हो रही है और जल्द ही प्रदेश इकाई इस पर आखिरी फैसला लेगी। वहीँ, दिल्ली में बिहार के लोग काफी तादाद में रहते हैं और वे सभी सियासी तौर पर सजग भी हैं। लिहाजा विधानसभा की 10 से 15 सीटें ऐसी हैं जहां बिहार के लोग जिसे चाहें कामयाब बना सकते हैं और जिसे चाहें पराजित कर सकते हैं। हालांकि हमें किन सीटों पर लड़ना है उन्हें चिन्हित किया जा रहा है।

दिल्ली में विजयी होने का दावा

‘हम’ प्रमुख ने बोला कि निश्चित रूप से हम दिल्ली विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे और कुछ सीटें भी अवश्य जीतेंगे। अपनी पार्टी को वहां पर मजबूत करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने ये स्पष्ट किया कि भले ही वो बिहार में महागठबंधन में सम्मिलित हैं, लेकिन दिल्ली में किसी से गठबंधन नहीं किया जाएगा। हमारी पार्टी अकेले ही चुनाव लड़ेगी। फिलहाल दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार है। प्रदेश अध्यक्ष रजनीश कुमार ने बताया कि पार्टी शीर्ष नेतृत्व के साथ दिल्ली प्रदेश इकाई में जल्द ही सीटों के ऊपर आखिरी निर्णय लेकर प्रत्याशियों का चयन किया जाएगा।

बहरहाल, झारखंड में भाजपा की सरकार है, जबकि मुख्य विपक्ष में JMM और कांग्रेस है। इसके अलावा महागठबंधन में JVM एवं राजद भी सक्रिय है। उधर, दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार है और भाजपा मुख्य विपक्षी पार्टी है। हैरानी की बात यह है कि दिल्ली में कांग्रेस का एक भी विधायक नहीं है। पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) को बिहार के जनता ने समर्थन किया था एवं इसी कारण से जीतनराम मांझी यहां चुनाव लड़ने का मन बना रहे हैं। खैर, दिसंबर या जनवरी में दिल्ली विधानसभा चुनाव हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here