SBI के बाद अब HDFC बैंक ने घटाई ब्याज दर, जानिए क्या हुआ सस्ता

0
247

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद अब देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी (HDFC) ने भी ब्याज दरें घटाने की घोषणा की है. बैंक ने सभी अवधियों के लिए एमसीएलआर (Marginal Cost of Funds based Lending Rate) दरें घटाने की घोषणा की है. बैंक ने MCLR की दरें 0.15 फीसद तक घटाई हैं. इससे बैंक के ग्राहकों के लिए अब होम, ऑटो और पर्सनल लोन सस्ते हो गए हैं.

HDFC बैंक की इस घोषणा से ग्राहकों को काफी फायदा हुआ है. इससे पहले नवंबर में बैंक ने सभी अवधियों की एमसीएलआर में 0.10 फीसद तक की कटौती की थी. बैंक की वेबसाइट के अनुसार नई ब्याज दरें 7 दिसंबर 2019 से प्रभावी हो गई हैं.

आपको बता दें कि इससे पहले SBI ने एक साल के MCLR को 0.10 फीसद कम करने की घोषणा की थी. बैंक की इस घोषणा के अनुसार, अब 10 दिसंबर यानी आज से SBI का एक साल का MCLR 7.90 फीसद रह गया है. पहले यह 8 फीसदी था. बैंक की इस घोषणा से बड़ी संख्या में एसबीआई के ग्राहकों को फायदा हुआ है क्योंकि बैंक के अधिकतर लोन एक साल के एमसीएलआर पर बेस्ड होते हैं.

एचडीएफसी बैंक की इस घोषणा के बाद ग्राहकों का EMI का बोझ घट जाएगा. इस फैसले से ईएमआई 0.15 फीसद तक सस्ती हो गई है. अब छह महीने की एमसीएलआर 0.10 फीसद की कमी के साथ 8 फीसद, एक साल की एमसीएलआर 0.15 फीसद की कटौती के साथ 8.15 फीसद, दो साल की एमसीएलआर 0.15 फीसद की कटौती के साथ 8.25 फीसद और तीन साल की एमसीएलआर भी 0.15 फीसद की ही कमी के साथ 8.35 फीसद पर आ गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here