वजन कम करने के लिए खानों से न करें परहेज, खूब खाएं

0
1089

वजन घटने के लिए यदि आप भी dieting का सहारा लेते हैं तो एक नई डाइट के बारे में जानना आवश्यक है। ‘5.2 fasting diet’ से आप अधिक खाकर भी वजन को घटा सकते हैं। शोधकर्ता के मुताबिक, प्रतिदिन 500 calorie खाने के बजाय 800 calorie खाकर भी उतना ही वजन घटाया जा सकता है। शोध के मुताबिक 800 calorie वाली डाइट का अधिकतर व्यक्ति आसानी से पालन कर सकते हैं। इस शोध में अधिक खाकर भी वजन घटाने के लिए 800 calorie को एक मैजिक नंबर के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

पहले दो सप्ताह

पुराने शोधों के मुताबिक, धीरे-धीरे घटाने वाला वजन स्थाई होता है, लेकिन नए शोध के मुताबिक, तेजी से वजन घटाने से व्यक्ति ज्यादा प्रेरित होते हैं। नए शोध के मुताबिक, यदि आप पहले माह में तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो लम्बे वक़्त तक आप वजन घटाने के लिए डाइट कर सकेंगे। पहले दो सप्ताह में 800 calorie वाली डाइट का पालन करने से वजन तेजी से कम होता है। प्रतिदिन 2-3 स्वस्थ भोजन जिसमें भरपूर मात्रा में protein, fat, तथा carbohydrate मौजूद हो। diet shake या बार खाने से बचें। यदि आप चाहें तो ऑनलाइन उपस्थित ’12 week fast 800 digital lifestyle’ प्रोग्राम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दो सप्ताह के बाद

दो सप्ताह के बाद आप पांच दिन तक सामान्य खाना खाएं तथा उसके बाद दो दिन तक व्रत रखें। आप अपनी मर्जी के अनुसार व्रत के दो दिन को चुन सकते हैं। व्रत के दौरान शराब पिने से परहेज करें क्योंकि इससे dieting का लाभ आपको प्राप्त नहीं हो पायेगा। शोध कर रहे एक चिकित्सक ने बताया कि बहुत सारे व्यक्ति सोचते हैं कि कम calorie लेने से उनका शरीर कमजोर हो जाएगा तथा उनकी पाचन प्रक्रिया खराब हो जायेगी। लेकिन नए शोध के मुताबिक, इसके ठीक विपरीत कम कैलोरी लेने से पाचन प्रक्रिया बेहतर हो जाती है।

बिना व्रत वाले दिन

तीसरे सप्ताह जिस दिन आप सामान्य खाना खाएंगे, उसमें अधिक से अधिक mediterranean भोजन लें। mediterranean भोजन में बहुत सारे फल, सब्जियां, nuts, olive oil, मछली तथा फैट वाले दही को सम्मिलित कर सकते हैं। शोध कर रहे चिकित्सक ने इसे लेकर कहा कि खाना खाने से स्तन कैंसर का खतरा 60 प्रतिशत, दिल की बीमारी का खतरा 30 प्रतिशत, एवं diabetes का खतरा 50 प्रतिशत तक घाट सकता है। इस दौरान हल्की मात्रा में cheese, butter, avocado, तथा अंडे का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन ब्रेड, पास्ता, चावल, एवं आलू खाने से परहेज करें।

नए भोजन का लाभ

यह भोजन लेने से शरीर की insulin के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को घटाया जा सकता है। इसके अलावा दिमाग के हलचल को भी मजबूत किया जा सकता है। वहीँ दूसरी तरफ, कुछ कैंसर और दिल की बीमारी का खतरा भी घटता है। शोध के मुताबिक, यदि आप 12 से 16 घंटे न खाएं तो कई लाभ हो सकते हैं। शरीर को autophagi के लिए वक़्त प्राप्त हो, जो ऐसी प्रक्रिया है जिसमें पुरानी कोशिकाओं को समाप्त कर नई कोशिकाओं का निर्माण किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here