बिहार में एक बार फिर से भारी बारिश के आसार, 25 लाख लोग बाढ़ से हो सकते हैं प्रभावित

0
176

बिहार और नेपाल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. पिछले दिनों हुई बारिश और नेपाल द्वारा छोड़े गए पानी के बाद से बिहार के 10 जिले बाढ़ की चपेट में है. लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.बाढ़ से अब तक 10 लाख लोग प्रभावित हो चुके हैं. बड़ी संख्या में लोगों ने तटबंध व सड़कों पर शरण ले रखी है। यदि नदियों का जलस्तर और बढ़ा तो प्रभावित होने वालों का आंकड़ा 25 लाख तक पहुंच सकता है. इधर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि नेपाल और उत्तर बिहार में एक अगस्त तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

मौसम विभाग द्वारा पूर्वानुमान में कहा गया है कि उत्तर बिहार और नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश की आशंका जताई गई है. आपको बता दें कि उत्तर बिहार में पहले से ही 15 जिलों में 24 रेनगेज स्थलों पर सात नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रह ही है. इससे ज्यादातर तटबंधों पर भारी दबाव है. 24 स्थलों पर नदियां पहले से ही खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. जल संसाधन विभाग ने इसकी सूचना सभी जिलों को देते हुए आवश्यक तैयारी के निर्देश दिए हैं.

नेपाल के पोखरा, आरूघाट,भरतपुर, सिमरा, काठमांडू, गरूदा, कर्मइया, नागरकोट,जनकपुर, सिराहा व सिंधुली गर्धी,धनकुट्टा, धरण बाजार, ओखल ढुंगा, तेपलजंग, विराटनगर जैसे जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा से उत्तर बिहार की प्रमुख नदिया उफना जातीं हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here