मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, राजधानी पटना समेत इन जिलों में होगी भारी बारिश और वज्रपात

0
179

बिहार में मानसून सक्रिय होने के बाद से लगातार बारिश हो रही है. उत्तर बिहार और नेपाल में बारिश होने से उत्तर बिहार के् ज्यादातर जिले बारिश की चपेट में हैं. उत्तर बिहार के 14 जिलों में 45 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ की चपेट में हैं. इधऱ मौसम विभाग ने प्रदेश के उत्तर पश्चिम इलाके में शनिवार कतो भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मॉनसून की अक्षीय रेखा गया से होकर गुजर रही है. लिहाजा सामान्य तौर पर समूचे बिहार में सामान्य से मध्यम बारिश होने के आसार बताये गये हैं. प्रदेश के कई हिस्सों में ठनका गिरने की भी आशंका है.

आपको बता दें कि प्रदेश में जुलाई तक सामान्य से 45 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गयी है. पूरे प्रदेश में अभी तक 749 मिलीमीटर से अधिकि बारिश दर्ज की गयी है. यह सामान्य बारिश 517 से 42 फीसदी अधिक है. जहां तक पटना का सवाल है, यहां 621 मिलीमीटर बारिश दर्ज हो चुकी है. यह सामान्य 462.7 से 34 फीसदी अधिक है.

आपका बता दें कि शुक्रवार के प्रदेश के कई जिलों में हल्के बादल छाये रहे थे. शाम सात बजे से भी रिमझिम बारिश होने लगी और देर रात तक रूक-रूक कर होती रही. इधर पश्चिम बिहार में बारिश होने से धान की फसलों को काफी फायदा होगा लेकिन उत्तर बिहार में बाऱिश होने से बाढ़ की स्थिति पहले से ही तबाही मचा रखी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here