बिहार के कई जिलों में आंधी के साथ तेज बारिश जारी, बाढ़ का खतरा गहराया

0
77

बिहार में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है. राजधानी पटना समेत प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए हुए हैं और बारिश हो रही है. इसी बीच में मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज बारिश और वज्रापात को लकेर अलर्ट जारी किया है. रविवार को खबर लिखे जाने तक में पटना, सहरसा और बेगूसराय में वज्रपात से तीन लोगों की मौत हो चुकी है. उधर नेपाल में होरही बारिश से बिहार में कई नदियां उफान पर हैं. बाढ़ का पानी कई इलाकों में घुस गया है.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार के अनुसार मौसम तेजी से बदल रहा है. वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन झारखंड, पश्चिमी बंगाल, त्रिपुरा से गुजर रही है. इस कारण बारिश में कमी आई है, लेकिन रविवार से बदलाव के संकेत मिलने लगे हैं. रविवार से मानसून की ट्रफ लाइन उत्तर की ओर बढ़नेसे बिहार में बारिश के आसार बन गए हैं.

आपको बता दें कि पटना सहित कई इलाकों में हल्की से तेज बारिश शुरू हो गई है. नालंदा में भी बारिश हो रही है. छपरा में तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार भोजपुर, बक्‍सर, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर, मधेपुरा सहरसा, सिवान, गोपललगंज व सारण आदि कई जिलों में बारिश और वज्रपात का खतरा है.

नेपाल से बिहार आने वाली नदियां उफान पर हैं. गंडक, कोसी, बागमती, लखनदेई, बूढ़ी गंडक जैसी नदियां सब कुछ अपने आगोश में चपेट लेने को उतारू हैं. नदियों के तेज बहाव से सड़कों का संपर्क टूट गया है. हालांकि ऐसा नहीं है कि यह खतरा अचानक से आया है बल्कि पहले से ही इसकी अंदेशा जताई जा रही थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here