Placeholder canvas

इस तरीके से पकड़े होटल के कमरे में लगे कैमरे को

Bihari News

अगर आप कही घूमने जा रहे हैं तो इस दौरान आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है. जिसमें आपको अपने सामान की रक्षा करना इसके साथ ही घूमने जा रहे स्थान के बारे जानकारी जुटाना और फिर गाड़ी जिससे आपको घूमने जाना है. इन सभी चीजों का बातों का अच्छे से ख्याल रखने की जरूरत होती है. इन सब के अलावा भी कुछ बातें हैं जिसपर आपको ध्यान देने की जरूरत होती है. जिसके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे. क्योंकि जब हम कही घूमने जाते हैं तो बस हमारा पूरा ध्यान घूमने पर होता है कि हम ज्यादा से ज्यादा जगहों पर घूम सके. लेकिन घूमने जाने के दौरान हम जिस भी होटल में रुकते हैं चाहे वह महंगा हो या सस्ता हो हमे इस कमरे को भी शक की निगाह से देखने की जरूरत है. क्योंकि यहां भी आप पर कोई अपनी आंख गड़ाए हो सकता है. क्योंकि इस तरह की कई खबरें मीडिया की सुर्खियां बनती रही है. ऐसे में आज हम जानेंगे कि अगर आप कहीं घूमने गए हैं और आप होटल में अपना कमरा बुक करवाएं तो एक बार उस कमरे की पड़ताल जरूर कर लें.

खुद से करें कमरे की जांच

जब भी आप कही घूमने जाएं तो सबसे पहले आपको खुद से उस कमरे की जांच कर लेनी चाहिए की उस कमरे में सबकुछ ठीक है या नहीं. क्योंकि कई बार इस तरह की खबरे सामने आई है कि कमरे के किसी सामान में कैमरा लगा हुआ मिला है. जैसे की नाइट लैंप, रोशनदान, गेट हैंडल, फ्लावर पॉट, टेबल पर रखे सामान, घड़ी, स्मोक डिटेक्टर, एसी पवार एडेप्टर, अलार्म सेंसर, टेलीफोन को चेक कर लें. इसके साथ ही आपको अपने बाथरूम में कांच, टूथब्रश होल्डर, खिड़की, टॉवेल होल्डर, नल आदि को अच्छे से जांच करने की जरूरत है.

मोबाइल के फ्लैश लाइट से कैमरे की करें पड़ताल

आप किसी होटल के कमरे में छुपाकर लगे कैमरे की जांच मोबाइल के फ्लैश लाइट के माध्यम से कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने कमरे की लाइट को बंद करना होगा और अपने मोबाइल के फ्लैश को ऑन करना होगा. असर उस कमरे में कही कोई छुपा हुआ कैमरा लगा होगा तो वह एक लाइट के साथ ब्लिंक लाइट दिखाई देगा. जहां आप जाकर उसे चेक कर उस कैमरे को हटा सकते हैं.

लाइट बंद करके चेक करें

कमरे में कैमरे की पड़ताल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने कमरे की लाइट को पूरी तरह बंद करना है. इसके बाद अपने फोन का का कैमरा ऑन करना है. जिसे आपको उस कमरे के कोने कोने में घुमाना है. इसके पीछे जो तर्क दिया जा रहा है उसमें यह बताया जा रहा है कि कुछ चीजें हमारी आंखे नहीं देख पाती है उसे कैमरा बहुत ही आसानी से देख लेता है. ऐसे में यह कहा जाता है कि कैमरे की मदद से भी आप उस कमरे में कैमरे को पकड़ सकते हैं.

आप ऐप का भी मदद ले सकते हैं

कमरे में छुपे हुए कैमरे को खोजने के लिए आप ऐप का सहारा ले सकते हैं. जिसकी मदद से आप कमरे में लगे कैमरे को पकड़ सकते हैं. इंटरनेट पर इसको लेकर कई ऐप्लिकेशन मौजूद हैं जिससे की आप इसकी पड़ताल कर सकते हैं. हालांकि बहुत से ऐप सही से काम नहीं कर पाते हैं लेकिन कईऐसे डिवाइस हैं जो इसकी पड़ताल कर पाते हैं लेकिन वह आम लोगों तक पहुंच नहीं है ऐसे में आपको सतर्क और जागरुक करने की जरूरत है.

आप ब्लूटूथ और वाईफाई के माध्यम से भी पड़ताल कर सकते हैं.

अब तो लगभग होटल में आपको फ्री में बाईफाई मिल जाता है. ऐसे आप वाईफाई को ऑन करके भी इसकी पड़ताल कर सकते हैं. यह माना जाता है कि वार्ड फाई के माध्यम से कमरे मे लगे कैमरे लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं ऐसे में आप उनके वाईफाई को स्कैन कर के उस स्ट्रीमिंग को पकड़ सकते हैं. साथ ही यह भी कहा जाता है कि जब आप कमरे में फोन पर बात करते हैं तो फोन पर कुछ अलग ही तरह का आवाज आने लगता है यह सब होता है उस छुपे हुए कैमरे की वजह से ऐसे में अगर आपको इस तरह की स्थिति दिखे तो आप तुरंत कमरे में कैमरे की पड़ताल शुरू कर दें.

Leave a Comment