रंग खेलने के बाद इस तरह निकालें रंग ताकि स्किन रहें चमकदार

0
417

होली के दिन दिल मिल जाते हैं, रंगों में रंग मिल जाते हैं। होली के दिन एक अलग ही नशा मौसम में छाया रहता है और लोगों में एक अलग ही खुमार चढ़ा होता है। होली के दिन लोग सबकुछ भूलकर एक मासूम बच्चों की तरह होली खेलते हैं. होली में रंगों से भींगते हैं और भिंगोते हैं। सभी पर मस्ती छायी हुई रहती है. इस मस्ती के बाद जब लोगों से होली का खुमार उतरता है तो रंग छुड़ाने में पसीने छूटने लगते हैं.

होली खेलने के पूर्व अगर आप इन तरीकों को अपनाये तो जमकर होली भी खेल सकेंगे और फिर अगले दिन साफ चेहरों में भी दिखेंगे। सुबह में रंगों में डूबा चेहरा रात में चमकता दिखेगा।

होली खेलने के पहले अपने हाथ-पैर, चेहरे, बालों और शरीर पर अच्छे से नारियल अथवा सरसों का तेल या फिर कोई लोशन लगा लें.

आँखों में रंग या गुलाल गिरने पर तुरंत ही उसे ठन्डे पानी से धो लें. आँखों को ज्यादा न मसलें, इससे जलन उत्पन्न होगी।

नहाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें, त्वचा पर भिगोई हुई मुल्तानी मिट्टी लगाएं और थोड़े देर सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद उसे धो लें. इससे रंग छुड़ाने में मदद मिलेगी।

बेसन, मीठा तेल और मलाई को पानी में मिलकर अच्छे से पेस्ट बना लें और फिर से शरीर पर लगा लें। कुछ देर सूखने दें फिर इसे धो लें.

बेसन अथवा आते में निम्बू का रास डालकर भी रंग को छुड़ाने में सहायता मिलेगी।

सबसे पहले सूखा रंग को कपड़े से झाड़ लें और फिर जब रंग त्वचा से छुड़ाएं तो इसे आहिस्ते से छुड़ायें। ज्यादा जोर से रगड़ने से त्वचा पर जलन होने लगेगी और त्वचा छील जायेगा।

दही और नीम्बू के रंग लगाकर इससे पेस्ट बना लें और फिर इसे शरीर पर लगाएं। इससे भी त्वचा से रंग छुड़ाने में सहायता मिलेगी।

सर से रंग निकालने के लिए एक रात पहले आंवले को पानी में भिंगोने के लिए छोड़ दें और फिर उससे सर को धो लें. इसके बाद ही शैम्पू करें।

नहाने के बाद त्वचा रूखी हो जाएगी, ऐसे में चेहरे पर मॉइश्चराइजर और हाथ-पैरों में बॉडी लोशन अवश्य लगाएं।

होली खेलने के बाद आप मैनिक्योर, पैडीक्योर। फैशियल भी करा सकते हैं.

खीरे का रस, एक चम्मच गुलाब जल, सिरका पाउडर का पेस्ट बना लें और इससे मुंह धो लें. इससे रंग साफ हो जायेगा और त्वचा भी खिल जाएगी।

मूली का रस, दूध और बेसन अथवा मैदा का पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं। इससे भी रंग साफ होगा।

किसी ने आपको रासायनिक पदार्थ मिलाकर रंग लगा दिया है और वह निकल नहीं रहा है तो एक कपड़े को केरोसिन में भिंगोकर रंग वाले हिस्से पर धीरे-धीरे हल्के हाथ से मलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here