ओमिक्रोन को लेकर होम आइसोलेशन की गाइडलाइन्स में हुआ बदलाव

0
1224

कोरोना की तीसरी लहर ने अब दस्तक दे दी है और इसके साथ ही देश में कोरोना के मामलो में भी उछाल देखने को मिल रहा है. हर रोज़ अलग अलग राज्यों से सैकड़ो की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना का नया वैरिएंट पहले से ज्यादा खतरनाक है और पुराने वैरिएंट्ससे ज्यादा तेज़ी से फैलता है. इसी बीच अब केंद्र सरकार के स्वस्थ्य विभाग ने कोरोना मरीजों के लिए होम आइसोलेशन की गाइडलाइन्स में कुछ बदलाव किए हैं. बता दें की नए दिशानिर्देश ऐसे मरीजों के लिए जरी किये गए हैं जिनमे कोरोना के माइल्ड सिम्पटम्स यानि कि हलके फुल्के लक्षण देखने को मिल रहे हैं.

नई गाइडलाइन्स में कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे कम से कम सात दिन के लिए खुद को होम आइसोलेशन में रखना होगा. इस दौरान अगर लगातार तीन दिन तक मरीज़ को बुखार नहीं आता है तो उसका आइसोलेशन पीरियड ख़तम हो जाएगा और उसे छुट्टी मिल जाएगी. होम आइसोलेशन ख़तम होने पर दोबारा टेस्ट करने की ज़रूरत नहीं होगी.

इसके साथ ही मरीज़ का ध्यान रख रहे परिजनों के लिए भी गृह मंत्रालय की तरफ से कुछ गाइडलाइन्स जरी किये गए हैं. मरीज़ के पास जाते समय ट्रिपल लेयर N 95 मास्क पहनने को कहा गया है. मास्क को हाथ से ना छुएँ. अगर मास्क गन्दा या गीला हो जाता है तो उसे तुरंत बदल लें. मरीज़ के साथ फिजिकल कांटेक्ट में आने के तुरंत बाद हांथो को साबुन और पानी से 40 सेकंड तक अछे से धोएं. मरीज़ को छूते समय ग्लव्स ज़रूर पहने. इस्तेमाल के बाद ग्लव्स और मास्क को पहले अच्छे से नष्ट कर दें और कम से कम 72 घंटो तक उसे एक पेपर बैग में रखने के बाद ही फेकें. हो सके तो मरीज़ से सुरक्षित दूरी बनाए रखे. वही अगर संक्रमितों की बात करें तो गृह मंत्रालय ने उनके लिए भी कुछ दिशानिर्देश जरी किए हैं. मंत्रालय ने संक्रमितो को लगातार डॉक्टर के संपर्क में रहने को कहा है. जैसे ही स्थिति ख़राब होती है तुरंत उसकी सुचना अपने डॉक्टर को दें. दवाइयां समय पर लेते रहें. इसके साथ ही संक्रमित सरकार द्वारा जरी हेल्पलाइन नंबर्स और पोर्टल्स पर जाकर भी मदद ले सकते हैं.

बता दें की बीते कुछ दिनों से कोरोना के मामलो में तेज़ी से बढ़त हो रही है. ऐसे में अब केंद्र सरकार ने अब अस्पतालों में मरीजों की संख्या को नियंत्रित करने और कोरोना पर रोकथाम के लिए यह नई गाइडलाइन्स जरी की है. बिहार सरकार ने भी कोरोना से बचाव के लिए नाईट कर्फ्यू के साथ ही कुछ ज़रूरी सुविधाओं को छोड़ कर सभी दुकानों 8 बजे तक बंद करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही सार्वजानिक स्थान और धार्मिक स्थल को बंद करने का आदेश जरी कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here