लाइफ पार्टनर के तौर पर बेहिचक चुन लें इन्हें, रहेंगे हमेशा फायदे में

0
332

लगभग हर इंसान के जिंदगी में विवाह एक टर्निग प्वाइंट होता है, जहाँ से आपकी जिंदगी बहुत हद तक बदला जाती है. विवाह का निर्णय लेना और फिर सही पार्टनर चुन सकना बहुत ही पूरे जीवन के लिए महत्वपूर्ण होता है. यह एक ऐसा प्वॉइंट है जहाँ लड़कियों को कम ही मौका मिलता है कि वह अपने पसंद के पार्टनर का चुनाव करें। फिर भी जब आप इस मसले पर कोई फ़ैसला लें तो पूरी तरह सोच-समझकर। तो आइये जानते हैं जीवनसाथी के रूप में कैसा पार्टनर हमेशा बेहतर साबित होता है.

खुद से पूछें की विवाह के लिए कैसा लड़का चहिये ( Ask yourself what kind of boy you want for marriage):

अधिकतर लड़कियाँ पढ़ा-लिखा और पैसे वाला लड़का चाहती है. बस इतना उसके लिए काफी है। लेकिन हर व्यक्ति की ख्वाईश अलग होती है उनकी पसंद और जीने की शैली अलग होती है। आप खुद का मूल्यांकन कर खुद से पूछें कि आप कैसा लड़का पसंद करती हैं. खूबसूरत , काफी धन-दौलत वाला, बुद्धिमान या फिर हीरो टाइप वगैरह-वगैरह।

जो लड़का जिम्मेदारी उठा सके (Who can take responsibility):

केवल घर और परिवार की ही जिम्मेदारी न उठायें बल्कि अपनी गलती की भी जिम्मेदारी उठायें। जब उसकी गलती हो तो वह बिना आप पर आरोप लगाए अपनी गलती स्वीकार कर्क उसे सुधारें। जब भी परिस्थितयाँ बिगड़ें उसे संभल ले. जब अभी आप दोनों के बीच मनमुटाव हो तो उसे अच्छे से हल करें और हर परिस्थिति में आपके साथ रहे.

जो आपके साथ खुद को बदलने के लिए तैयार रहें (who is willing to change with you as a partner):

सबसे अहम बात जब आप माता-पिता बनें और आपकी जिंदगी बदलें तो वह भी आपके साथ समान भागीदार रहें। वह फ्लेक्सिबल हो साथ ही परिस्थितियों को भी समझें। अगर उसमें कोई बुराइयाँ है तो उसे वह सुधारने की क्षमता रखें। वह खुद को बदलने का हुनर रखता हो.

जो आपको भावनात्मक सहयोग करें ( who gives you emotional support):

ऐसा पार्टनर चुनें जो आपको भावनात्मक तौर पर मजबूती प्रदान करें। वक्त के साथ आपको समझें और बिना कहे ही बहुत सारी बातों को समझ सके. भावनात्मक रूप से जुड़ने के बाद ही आपका रिलेशन मजबूत हो पायेगा और लम्बे समय तक चल सकेगा।

जो खुद ही आपसे शादी करना चाहते हों (Who wants to marry you):

बहुत ऐसे लड़के होते हैं जो अपने परिवार के दबाव में आकर हाँ बोल देते हैं। लेकिन आगे चलकर वह उस रिश्ते को नहीं संभल पाता है. आप उनसे सवाल पूछें और उनके सावला पर अपनी राय दें। उनसे ही विवाह करें जो खुद आपको पसंद करता हो न की किसी के प्रेशर में हो.

जो आपका ख्याल रखे (Who takes care of you):

आपको वैसा लड़का पसंद करना चहिये जो आपका ख्याल रख सके। आवश्यकता पड़ने पर ऑफिस से छुट्टी ले सके. आपके पीरियड्स में आपका हाथ बता सके. अजब आप परेशानी में हो और उसकी भी कुछ जरूरतें हों तो वह खुद उसे निपटा सके न कि उसे करने के लिए आप पर दबाव डालें।

जो आपको आजादी दे (That gives you freedom):

वह लड़का जो रूढ़िवादी से जकड़ा न हो, उसके मन में किसी प्रकार का मर्द और औरत के लिए भेद न हो। जो जिंदादिल हो। आप ऐसे लड़को को अपना पसंद बना सकती है जो आपको आजादी दे. आप जो करना चाहें उसमें आजादी दें. अपनी इच्छा नहीं थोपे। दूसरे से आपकी तुलना नहीं करें। इनसब को लेकर आप पहले से ही स्पष्ट बात कर लें।

जो स्ट्रेस को मैनेज कर सके (Who can manage stress):

आजकल के भागदौड़ की जिंदगी में परेशानियां और दबाव लगे ही रहते हैं लेकिन इन सारी परेशानियों को हैंडल करते हुए खुश रहना, खुश रखना और आगे बढ़ने का हुनर होना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. आप वैसा लड़के को प्राथमिकता दें जो स्ट्रेस हैंडल कर सके। उसके लिए आपसे हेल्प मांग ले , सजेशन मांग लें लेकिन उसके स्ट्रेस को हल्का करने के लिए कभी उसका गुस्सा न झेलें क्यूंकि यह खुद पर एक जुल्म करने जैसा ही है।

रिश्तों की खूबसूरती सही मायनों में इनके साथ है. हर कदम पर एक-दूसरे का साथ, सहयोग, सम्मान, स्वतंत्रता, विश्वास और प्रेम। इन बिंदुओं को नजरअंदाज करने पर एक पति नहीं बल्कि गुलाम रखने वाला और एक रिश्ता नहीं बल्कि समझौते की जिंदगी होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here