क्या सच में मास्क लगाने से शरीर मे बढ़ जाता है CO2 की मात्रा? जानिए सच्चाई

0
570

भारत समेत विश्व में कोरोना का खतरा है. प्रतिदिन लाखों में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना का नया नया रूप भी सामने आ रहा है. फिलहाल देश समेत विश्व में ओमिकॉन नामक वायरस ने सभी को परेशान कररखा है. ऐसे में कोरोना की पहली लहर से ही लोगों को मास्क पहनने को कहा गया था. स्वास्थ्य के जानकार यह मानते हैं कि मास्क लगाने से कोरोना के मामलों में कमी आ सकती है. ऐसे में मास्क लगाने को लेकर अब कई तरह के तर्क दिए जा रहे हैं जिसमें एक तर्क यह भी दिया जा रहा है कि मास्क लगाने से हमारे शरीर में CO2 यानी की कार्बन डाईऑक्साइड के लेबल बढ़ जाता है.

इधर झारखंड के एक विधायक का एक वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें MBBS डॉक्टर इरफान अंसारी कहते हैं कि लंबे समय तक मास्क पहनने से आपके शरीर में CO2 की मात्रा बढ़ जाती है. इस तरह की खबरे जब सोशल मीडिया में घुमने लगी तो लोग अब इस बात की जानकारी चाह रहे हैं कि क्या वास्तव में मास्क पहनने से कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है.

दैनिक भास्कर में छपी एक खबर की माने तो लंबे समय तक मास्क लगाने से आपके शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा नहीं बढ़ती है. उस आर्टिकल में यह भी बताया है कि अमेरिका की हेल्थ एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने यह साफ साफ कहा है कि सोशल मीडिया पर मास्क को लेकर दी जाने वाली जानकारी सही नहीं है ज्यादा देर तक मास्क पहनने से कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा नहीं बढ़ती है. उन्होंने यह भी बताया कि जब आप मास्क लगाते हैं तो कैसे कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलता है. उन्होंने कहा कि CO2 के अणु बहुत छोटे होते हैं जब आप मास्क लगाते हैं तो वे आसानी से हवा के साथ बाहर निकल जाते हैं.

मास्क को लेकर यह बताया गया कि आप जो भी मास्क पहनते है वह कोरोना से आपकी रोकथाम जरूर करता है लेकिन कोई मास्क ज्यादा सुरक्षा देगा तो कोई मास्क कम सुरक्षा देगा. विशेषज्ञों का यह मानना है कि अगर आप कपड़ें का मास्क पहनते हैं तो यह वायरसको रोकने में ज्यादा कारगर नहीं है. इसके लिएआपको N95 मास्क पहनना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि अगर आप कपड़े का मास्क पहनते हैं तोउससे पहले आप मेडिकल मास्क जरूर लगाएं. साथ ही यह भी कहा गया है कि आप डबल मास्क लगाने में कोई परेशानी नहीं है तो आप दोनों मास्क पहन सकते हैं.

विशेषज्ञों ने यह भी बताया है कि किस तरह के मास्क नहीं पहनने चाहिए?

  • सिंगल लेयर के मास्क नहीं खरीदने चाहिए क्योंकि ये कोरोना से बचाव में ज्यादा कारगर नहीं.
  • अगर कोई मास्क आपको पहनने में ढीला लगे तो इसे न पहनें क्योंकि इसके जरिए वायरस आपकी नाक में जा सकता है.
  • ज्यादा टाइट मास्क पहनने से बचें. इसे पहनने के बाद आप बार-बार अपने मास्क ढीला करने की कोशिश करेंगे और इससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here