वोट देने से पहले जानें क्या है मतदान की पूरी प्रक्रिया

0
1169

मनीष कुमार, मधेपुरा

लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण का वोटिंग 23 अप्रैल को है। हर भारतीय नागरिक को वोट देना उनका अधिकार है। मतदाताओं को अपने अधिकार को कैसे इस्तेमाल करना है, यह पता होना चाहिए। हम बताने जा रहे हैं आसानी से वोट कैसे डालना है।

वोट देने के लिए सबसे जरूरी है जहां के आप निवासी हैं उस क्षेत्र के मतदाता सूची में आपका नाम हों। आप वोट तभी दे सकते हैं जब आपका नाम मतदाता सूची यानी वोटर लिस्ट में शामिल है।

क्या है मतदान की पूरी प्रक्रिया :-

– आप जब वोट डालने जाएं तो सबसे पहले अपना नाम मतदाता सूची में देखें और अपने आईडी प्रूफ की जांच करें।

– इसके बाद मतदान केंद्र पर अधिकारी आपकी उंगली पर स्याही लगाएंगे और आपको एक पर्ची देंगे और एक रजिस्टर पर आपका हस्ताक्षर लेंगे।

– इस प्रक्रिया के बाद वो पर्ची तीसरे मतदान अधिकारी के पास जमा कराना होगा और स्याही लगी उंगली दिखानी होगी। उसके बाद ही आपको मतदान केंद्र की ओर बढ़ने दिया जाएगा।

– जब आप मतदान केंद्र के अंदर पहुंच जाएंगे तो आपके सामने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी (EVM) रखी होगी। जिस पर आप अपनी पसंद के उम्मीदवार के चिह्न के सामने का बटन दबाकर अपना वोट रिकॉर्ड कराएंगे। ऐसा करने पर आपको एक बीप की आवाज़ सुनाई देगी। इसका मतलब होगा कि आपका वोट ईवीएम मशीन में दर्ज हो चुका है।

– वोट डालने के बाद VVPT मशीन की पारदर्शी विंडो में दिखाई देने वाली पर्ची की जांच करें। सीलबंद वीवीपीटी बॉक्स में गिरने से पहले, उम्मीदवार के सीरियल नंबर, नाम, और चिह्न वाली पर्ची 7 सेकंड तक दिखाई देगी।

– अगर आप किसी भी उम्मीदवार को पसंद नहीं करते हैं तो आपको ईवीएम मशीन पर नोटा (NOTA) का बटन दिखाई देगा। आप उस बटन को दबा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि यह ईवीएम पर आखिरी बटन होता है।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here