ICC World cup 2019: बल्लेबाजों के लिए घातक साबित होने वाले खतरनाक स्पिनर्स

0
1142

वर्ल्ड कप 30 मई से शुरू होने वाला हैं इस बार वर्ल्ड कप इंग्लैंड में होने जा रहा हैं सुखी पिच और गर्मी भरा मौसम होने के कारण स्पिनर्स इसमें अहम् रोल निभाएंगे जबसे वनडे में दो नई गेंद का रिवाज शुरू हुआ हैं तबसे बुल्कुल बदली हुई समीकरण स्पिनरों को बल्लेबाजों को रोकने और बीच के ओवरों में विकेट लेने के वजह से काफी अहम् रोल में हैं जो अन्य टीमों के लिए घातक साबित हो सकते हैं
आने वाले मैच के उन स्पिनरों पर नजर डालते हैं जो वर्ल्ड कप में खतरनाक साबित हो सकते हैं ऐसे पांच स्पिनर के बारे में जानिए

कुलदीप यादव विश्व कप जीतने के लिए यह Chinaman गेंदबाज भारत के लिए जरूरी है. भारत ने जब आखिरी बार 2018 में इंग्लैंड का दौरा किया था तब कुलदीप ने इंग्लिश बल्लेबाजों के लिए मुश्किल साबित हुए थे और तीन मैचों की सीरीज में नौ विकेट लिए थे. यह सीरीज भारत ने 2-1 से जीती थी. कुलदीप ने अभी तक कुल 44 वनडे खेले हैं जिसमें 85 विकेट लिए हैं. हालांकि हालिया दौर में वह खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. आईपीएल में वह नौ मैचों में सिर्फ चार विकेट ही ले पाए. KKR की तरफ से खेलते हुए उन्होंने कई रन भी दिए। फिर भी वह विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम में प्रमुख रोल में हैं।

शाकिब अल हसन बांग्लादेश 32 साल के शाकिब बांग्लादेश के स्पिन मोर्चा की कमान संभालेंगे। बल्लेबाजी के अलावा, कप्तान मशरफे मुर्तजा चाहेंगे कि उनका सबसे अनुभवी खिलाड़ी उन्हें अहम मौकों पर विकेट निकाल कर दे। शाकिब ने अभी तक अपने देश के लिए 198 वनडे खेले हैं और 249 विकेट अपने नाम किए हैं। शाकिब ने खेल के सभी प्रारूप में बांग्लादेश की सफलता में अहम रोल निभाया है।

इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे इमरान ताहिर, अच्छा प्रदर्शन करने तथा दक्षिण अफ्रीका को अपना पहला वनडे विश्व कप दिलाने के लिए उतारू होंगे। लेग स्पिनर हमेशा से captain की पहली पसंद रहे हैं। जब भी डु प्लेसिस को विकेट की तलाश रहती है वह ताहिर को बुलाते हैं। 40 साल के इस खिलाड़ी ने कुल 98 वनडे खेले हैं और 162 विकेट अपने नाम किए हैं। वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ 45 रन देकर सात विकेट रहा है।
ताहिर इस समय शानदार फॉर्म में भी हैं। उन्होंने हाल ही में खेले गए आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे और पर्पल कप हासिल की थी। आईपीएल के 12 मैचों में ताहिर ने 26 विकेट लिए थे और सभी को प्रभावित किया था।

लॉयन ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम का अहम हिस्सा हैं। उन्होंने अपने दम पर ऑस्ट्रेलिया को कई टेस्ट मैच जिताए हैं। उन्होंने हालांकि सीमित ओवरों के ज्यादा मैच नहीं खेले हैं। उनके खाते में सिर्फ 25 वनडे मैच हैं, जिसमें उन्होंने 26 विकेट झटके हैं। टेस्ट मैचों का उनका अनुभव वनडे में ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी काम आ सकता है। नाथन का यह पहला वर्ल्ड कप होगा, लेकिन यह ऑफ स्पिनर ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण का अहम हिस्सा होगा। नाथन के पास गेंद को टर्न और बाउंस कराने की क्षमता है, जो बल्लेबाजों के लिए सिर दर्द साबित हो सकती है।

लेग स्पिनर रााशिद इस समय वनडे रैंकिंग में नंबर-3 पर हैं। आईपीएल सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए 15 मैचों में 17 विकेट लिए। राशिद का अंतरराष्ट्रीय वनडे में रिकॉर्ड भी बेहद शानदार है। उन्होंने 57 मैचों में 123 विकेट लिए हैं। उनके नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज गति से 100 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। दूसरी बार क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेल रही अफगानिस्तान का प्रदर्शन राशिद खान की फिरकी के जादू पर निर्भर करेगा। राशिद ने पिछले 2 से 3 साल में शानदार प्रदर्शन किया है। 2017 में खेले 16 वनडे मैचों में उन्होंने 43 और 2018 में 20 मैचों में 48 विकेट लिए हैं।.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here