बिहार समेत पूरे देश में भारत बंद का असर, बिहार में रोकी गई कई ट्रेनें

0
313

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है. लेफ्ट विंग ने देश के अलग-अलग हिस्सों में बंद का आह्वान किया है. बिहार के दरभंगा और पटना में ट्रेनें रोकी गईं. समस्या से बचने के लिए दिल्ली में मथुरा रोड-कालिंदी कुंज के बीच रोड नंबर 13ए पर ट्रैफिक मूवमेंट को बंद किया गया है. इसके अलावा दिल्ली मेट्रो के 14 स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट गेट बंद किए गए हैं. लाल किले के पास भी धारा 144 लागू कर दी गई है.

वहीं, दक्षिण भारत के कर्नाटक के कलबुर्गी में लेफ्ट विंग और मुस्लिम संगठन नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. दिल्ली मेट्रो के केंद्रीय सचिवालय स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट गेट बंद किए गए. हालांकि मेट्रो की तरफ से यह कहा गया है कि यहां से मेट्रो इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध रहेगी. दिल्ली मेट्रो के पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग, उद्योग भवन, आईटीओ, प्रगति मैदान और खान मार्केट स्टेशन भी बंद. कुल 13 स्टेशन अबतक बंद. भारत बंद और CAA को लेकर हो रहे प्र-दर्शन को लेकर दिल्ली में मेट्रो को बंद किया गया है. अहमदाबाद पुलिस ने बताया कि वहां नागरिकता कानून के खिलाफ आज किसी रैली की इजाजत नहीं है. पुलिस ने लोगों से कानून का पालन करने को कहा.

कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने आज बेंगलुरु सिटी पुलिस कमिश्नर भास्कर राव समेत वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ एक बैठक की और नागरिकता कानून व NRC के विरोध के मद्देनजर किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सभी उपाय करने के निर्देश दिए है.

AISF के सदस्यों ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में पटना के राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोकी. राजेंद्र नगर में वीआईपी सुप्रीमो मुकेश सहनी और पुलिस के साथ झड़प हो गई जिसके बाद पुलिस ने सहनी को गिरफ्तार कर लिया है. यहां कार्यकर्ताओं ने अर्धन-ग्न होकर प्रद-र्शन किया. बिहार के दरभंगा में सीपीआई-एम के कार्यकर्ताओं ने नागरिकता कानून के विरोध में रेलवे ट्रैक को ब्लॉक किया. राजगीर से दिल्ली जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस को बिहारशरीफ में रोका गया. जाप और वाम दल के कार्यकर्ता पहले से ही स्टेशन पर आकर बैठे हुए थे जैसे ही ट्रेन बिहारशरीफ स्टेशन के पास पहुंची प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को रोक दिया और आगे जाने दिया. वहीं,पटरी पर जमा हो कर केंद्र सरकार औ राज्य सरकार के खिलाफ नारे लगाने लगे.

पटना आरा सड़क मार्ग पर कई प्राइवेट बसों को रोका गया है. साथ ही आरा और बक्सर रेलवे स्टेशन परकई ट्रेनों को रोका गया है.

उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने देर रात ट्विट कर बताया कि 19 दिसंबर 2019 को पूरी प्रदेश में धारा 144 लागू रहेगी और किसी भी भी सभा के लिए कोई अनुमति नहीं दी गई है. कृपया कोई भी व्यक्ति किसी भी सभा में भाग ना लें. माता-पिता से भी अनुरोध है कि वे अपने बच्चों की काउंसलिंग करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here