बिहार मे वोट प्रतिशत में कमी को देखते हुए EC प्रदेश में 25 जिलों के 50 विधानसभा में कराएगी कैप सर्वे

0
120

बिहार में पिछले कुछ सालों में विधानसभा चुनाव में वोट प्रतिशत में आई कमी को देखते हुए चुनाव आयोग इस बार काफी गंभीर है. उन्होने इस बार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आयोग ने एक सर्वे कराना का निर्णय लिया है. यह सर्व चुनाव के दिन ही होगा. आपको बता दें कि इस तरह का सर्वे पिछले लोकसभा के दौरान भी हुआ था. जिसे कैप सर्व कहा गया था. यह सर्वे इस बार बिहार के 25 जिलों में 50 विधानसभा सीटों पर किया जाएगा.

इस सर्वे को लेकर बताया गया है कि प्रत्येक पहचान किए गए विधानसभा क्षेत्र के चार बूथों पर होगा. चुनाव के दिन जिन दो बूथों पर सर्वाधिक और जिन दो बूथों पर सबसे कम मतदान होगा वहां के मतदाताओं से फीडबैक लिया जाएगा. इस सर्वे में मतदाताओं को एक प्रश्नावली भी दी जाएगी. जिसका जवाब मतदाता को स्वयं देना होगा. इस प्रश्नावली में 10 सवाल पूछे जाएंगे. इन सवालों से यह निकल कर सामने आएगा कि मतदान प्रक्रिया और उसकी पारदर्शिता को लेकर मतदाता क्या सोचते हैं. इसके साथ ही उनसे यह भी पूछा जाएगा कि उन्हें किस तरह की परेशानी हुई है.

जानिए क्या है कैप सर्वे

कैप अग्रेजी के तीन शब्द से मिलकर बना है. जिसमे नॉलेज, एटीट्यूड और प्रैक्टिस है. इस सर्वे में लोगों के चुनाव संबंधी जानकारी, चुनावी प्रक्रिया के प्रति उनकी सोच व चुनाव के संबंध में उनकी आदत या रूझान का आकलन किया जाता है. आपको बता दें कि इस सर्व का प्रश्नावली चंद्रगुप्त प्रबंधन संसथान की टीम कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here