Placeholder canvas

IND VS AUS : जीत के साथ भारत ने बनाया रिकॉर्ड, 39 साल का इंतजार हुआ खत्म

Bihari News

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे में 5 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक लो-स्कोरिंग मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की. भारत की जीत के हीरो रहे विकेटकीपर-बल्लेबाज KL Rahul और स्टार ऑलराउंडर Ravindra Jadeja, दोनों ने छठे विकेट के लिए 100 रनों से ज्यादा की साझेदारी की. दोनों भारत को जीत दिलाकर ही लौटे.

Rohit Sharma की अनुपस्थिति में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे Hardik Pandya ने टॉस जीतकर मेहमान टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था, भारतीय गेंदबाजों की दमदार गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज धराशाई हो गए और पूरी टीम 188 रनों पर ढेर हो गई. Mitchell Marsh को छोड़ कोई भी कंगारू बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाए. मार्श ने 10 चौकों और 5 छक्कों से सजी 81 रन की पारी खेली थी, लेकिन उनका विकेट गिरने के बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर अपने पांव जमाने में नाकाम रहे. भारत की तरफ से सभी गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की. तेज गेंदबाज Mohammad Shami और Mohammad Siraj ने 3-3 विकेट चटकाए जबकि Ravindra Jadeja ने 2 विकेट झटके. कप्तान Hardik Pandya और स्पिनर Kuldeep Yadav को 1-1 विकेट मिला.

189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही थी. Ishan Kishan सिर्फ 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा और एक समय भारत ने 39 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे लेकिन तब केएल राहुल के साथ कप्तान हार्दिक पंड्या ने भारतीय पारी को संभाला. पंड्या तो 25 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन राहुल ने क्रीज पर अपने पांव जमा दिए थे. पंड्या के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे रवीन्द्र जडेजा और दोनों ने दमदार बल्लेबाजी करते हुए भारत को 40वें ओवर में जीत दिला दी. केएल राहुल ने नाबाद 75 रनों की पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 1 छक्का शामिल था, वहीं जडेजा ने नाबाद 45 रन बनाए.
रवीन्द्र जडेजा को उनके बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

भारत ने इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. टीम इंडिया की यह घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30वीं जीत है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 30 बार भारत में हराया है. भारतीय सरजमीं पर अभी तक भारत और ऑस्ट्रेलिया ने कुल 65 वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें दोनों टीमों ने 30-30 मुकाबले जीते हैं, 5 मुकाबले बेनतीजे रहे. 1984 में ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार भारत में कोई वनडे मुकाबला खेला था, तब से लेकर अबतक पहली बार टीम इंडिया मेहमानों की बराबरी करने में कामयाब रही है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा मैच रविवार, 19 मार्च को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा. भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतकर सीरीज जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी, कप्तान रोहित शर्मा इस वनडे मैच में वापसी करेंगे.

Leave a Comment