भारत ने चीन को चेताया, कहा- अपनी हद में रखे सेना को

0
55

चीनी सैनिको द्वारा पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर की गई हिमाकत का माकूल जवाब देने के बाद भारत ने चीन को चेतावनी भरे लहजे में अपनी हरकतों से बाज आने को कहा है. भारत ने चीन को साफ साफ कहा है कि वह अपने फ्रंटलाइड सैनिकों को अनुशासन और नियंत्रण में रखें.

भारत चीन की तरफ से की जा रही हरकतों से पूरी तरह से चौकन्ना है. भारत के विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला और आर्मी चीफ जनरल एम एम नरवणे की आज से म्यांमार में होने वाली यात्रा को स्थगति कर दिया गया है. इस वावत विदेस मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि विशेष प्रतिनिधियों संग बातचीत में सेना को विवादित इलाके से हटाने पर बनी का चीन ने खुले तौर पर उल्लंघन किया है. बयान में यह भी कहा गया है कि चीन ने केवल शनिवार रात को तनाव बढ़ाया है.

आपको बता दें कि विदेश मंत्रालय के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वेंग येई के बीच हुई बातचीत में यह सहमति बनी थी कि स्थिति का जिम्मेदार तरीके से समाधान किया जाएगा. लेकिन इसके बाद भी चीन की तरफ से हिमाकत दिखाई गई है भारत ने भी इसका करारा जवाब देते हुए चीनी सैनिकों को पीछे धकेल दिया है.

शनिवार रात को पैंगोंप शो के दक्षिणी किनारे पर हुए संघर्ष के बाद से भारत सरकार का मानना है कि चीन किसी भी मुद्दे पर समाधान नहीं करना चाहता है. वह सुनियोजित तरीके से LAC पर नजर गड़ाए हुए हैं. आपको बता दें कि शनिवार की रात तिब्बती फोर्श स्पेशल फ्रांटियर फोर्स ने चीनी पक्ष को तगड़ा झटका दिया है. जिसके बाद से भारत स्पांगुर गैप और चुशूल इलाके में भारत बढ़त बनाने में कामयाव रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here