अग्निवीर भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी, जानिए सबकुछ

0
357

भारत सरकार की महत्वाकांझी अग्निपथ योजना को लेकर अग्निवीरों की भर्ती के लिए भारतीय सेना ने agneepath bharti yojana नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके तहत उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य कर दिया है. अब आप भारतीय सेना की अधिकारिक वेबसाइट Joinindianarmy.nic.in पर विजिट करना होगा. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जुलाई 2022 में शुरू हो जाएगी.

बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत Agniveer General Duty, अग्निवीर ट्किनकल (एविएशन/एम्यूनेशन), अग्निवीर क्लर्क/ स्टोरकीपर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रे़्समैन 10 वीं पास, अग्निवीर ट्रेड्समैन 8 वीं पास पद के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शामिल होने की बात कही जा रही है. सेना की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यह बताया जा रहा है कि भर्तियां पूरी तरह से अपलब्ध रिक्तियों के आधार पर मेरिट आधारित होंगी. केवल भर्ती प्रक्रिया में पास होने वाले उम्मीदवारों को सेना में भर्ती का दावा करने का कोई अधिकार नहीं होगा. साथ ही यह भी कहा गया है कि जिन उम्मीदवारों के पास जरूरी सर्टिफिकेट नहीं होंगे, साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर आपके पास सर्टिफिकेट नहीं होंगे तो वे खुद रिजेक्शन के लिए उत्तरदायी होंगे.

आइए अब जान लेते हैं कितनी मिलेगी सैलरीः- सेना की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार उम्मीदवारों को 4 साल के लिए भर्ती लिया जाएगा. इस दौरान प्रत्येक साल 30 दिनों की छुट्टी भी मिलेगी. साथ ही यह भी बताया गया है कि नौकरी के दौरान पहले साल 30 हजार वेतन दिया जाएगा, जबकि दूसरे साल में 33 हजार रुपया दिया जाएगा तीसरे साल में 36 हजार 500 रुपये वेतन दिया जाएगा वहीं चौथे साल में 40 हजार रुपये का वेतन दिया जाएगा.

आइए अब जान लेते हैं पद के अनुसार उम्मीदवारों की योग्यता क्या होनी चाहिए.

  • तो सबसे पहले बात करते हैं जनरल ड्यूटी पद के लिए इसमें उम्मीदवारों को कक्षा 10 वीं में न्यूनतम 45 प्रतिशत नंबरों के साथ पास होगा जरूरी है.
  • टेक्टनिकल एविएशन और एम्मयूनेशन पदों के लिए फिजिक्स, केमेस्टी, मैथ्य और इंग्लिश सब्जेक्ट्स में 50 प्रतिशत नंबरों के साथ 12 वीं पास होना जरूरी है.
  • क्लर्क या स्टोरकीपर पद के लिए उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम से न्यूनतम 60 प्रतिशत नंबरों के साथ 12 वीं पास होना जरूरी है. साथ ही अंग्रेजी और मैथ्य में 50 प्रतिशत नंबर होने जरुरी है.
  • टेड्समैन के पदों के लिए 10वीं और 8 वीं पास व्यक्ति के लिए अलग-अलग भर्ती की जाएगी. बता दें कि सभी विषयों में 33 प्रतिशत नंबर होने अनिवार्य हैं.
  • इन सभी पदों के लिए उम्र सीमा 17.5 साल से 23 वर्ष निर्धारित किया गया है.

इन सभी योजनाओं के साथ यह भी बताया जा रहा है कि NCC A सर्टिफिकेट धारकों को 05 नंबर बोनस के रूप में दिया जाएगा. वहीं NCC Bसर्टिफिकेट धारकों को 10 नंबर बोनर के रूप में दिया जाएगा तो वहीं NCC Cसर्टिफिकेट धारकों को 15 नंबर बोनस के रूप में दिया जाएगा. साथ ही यह भी बताया गया है कि अगिनिवीर जनरल ड्यूटी और क्लर्क/स्टोरकीपर पदों के लिए NCC C सर्टिफिकेट धारकों को CEE यानी की कॉमन एंट्रेंस एग्जाम से छूट दिया जाएगा.

चार साल की नौकरी समाप्त होने के बाद अग्निवीरों को सेवा निधि पैकेज, अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट और कक्षा 12 के समकक्ष योग्यता प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा. साथ ही यह भी बताया गया है कि जो उम्मीदवार दसवी पास हैं उन्हें 4 साल के बाद 12 वीं के समकक्ष सर्टिफिकेट दिया जाएगा. हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि इसकी पूरी जानकारी बाद में साक्षा की जाएगी. ऐसे में 8 वीं पास और 10 पास युवाओं के लिए अग्निवीर के माध्यम से सेना में बहाल होने का सुनहरा अवसर आया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here