लेबनान में 7 देशो के बिच भारतीय सेना ने जीता पहला पुरष्कार

0
291

सयुंक्त राष्ट्र शांति मिशन के तहत लेबनान मै तैनात भारतीय सेना को पर्यावरण संरक्षण में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रथम पुरस्कार दिया गया है. लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआइएफआइएल) के प्रमुख मेजर जनरल स्टेफनो डेल कोल ने पुरस्कार के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि इस बार कुल सात टीमों को पर्यावरण पुरस्कार दिए गए हैं. भारतीय टीम इसमें सबसे आगे रही. पर्यावरण संरक्षण के लिए वार्षिक पुरस्कार शुरू करने की घोषणा पिछले साल दिसंबर में की गई थी.

भारतीय जवानों ने लेबनान में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काफी काम किए हैं. भारतीय जवानों ने यूएन मिशन के दौरान पर्यावरण की बेहतरी के लिए पौधारोपण से लेकर कूड़ा फैलाने पर सख्ती, प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन हाउस निर्माण जैसे अनेक अहम कार्यो को बखूबी अंजाम दिया. भारतीय सेना के इस काम को लेबनान में काफी सराहना मिल रही है.

भारतीय सेना सयुंक्त राष्ट्र शांति मिशन में हमेसा से सबसे अहम् योगदान देने वाले प्रमुख देशो में से एक रही है. सयुंक्त राष्ट्र13 देशो में शांति स्थापना के लिए मिशन चला रहा रहा है. भारतीय सेना सयुंक्त राष्ट्र के सभी शांति मिशनो में शामिल रहती है. पिछले वर्ष 2019 दिसंबर में कई वर्षो से दक्षिण सूडान में तैनात लगभग 850 भारतीय शांति सैनिकों को समर्पण और बलिदान के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र का प्रतिष्ठित पदक प्रदान किया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here