भारत की फार्मा कंपनी Hetero Labs ने लॉन्च की कोरोना की दवा, जानिए कितनी होगी कीमत

0
250

भारत की फार्मा कंपनी हेटेरो ने हल्के से मध्यम कोविड-19 लक्षण वाले मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली जेनेरिक ओरल एंटीवायरल दवा पैवीपिराविर को भारत मे बैंड नाम फेविविर के तहत लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने एक गोली की कीमत 59 रुपये तक की है. कंपनी की ओर से कहा गया है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से फैवीपिराविर को बनाने मार्केटिंग के राइट्स को मंजूरी मिल गई है.

आपको बता दें कि मूल रूप से जापान की कंपनी फुजी फार्मा ने यह दवा तैयार की है. क्लिनिकल ट्रायल में फैवीपिराविर के अच्छे नतीजे मिले हैं. सीएसआईआर ने देश में उपलब्ध केमिकल्स का इस्तेमाल करके इस दवा के लिए ऐक्टिव फार्मास्युटिकल इनग्रेडिएंट (एपीआई) तैयार किया. फिर उसने इसे दवा के उत्पादन के लिए सिप्ला को दिया.

इसके साथ ही भारत की एक और फर्मा कंपनी सिप्ला कंपनी अगस्त महीने में फैवीपिरविर दवा लॉन्च करने वाली है. इसका प्रयोग कोरोना के मरीजों के इलाज में होगा. मीडिया मे चल रही खबरों के अनुसार सीएसआईआर यानी काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ने कम लागत में यह दवा तैयार की है. सिप्ला को डीसीजीआई से यह दवा लॉन्च करने की इजाजत मिल गई है. आपको बता दें कि सिप्ला की इस दवा का नाम सिप्लेंजा रखा गया है. यह अगले महीने यानी की अगस्त में बाजार में आ जाएगा. इस दवा की कीमत 68 रुपये प्रति टेवलेट रखा गया है.

आपको बता दें कि भारत समेत विश्व में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. भारत में प्रतिदिन 20 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो रही है वहीं बिहार में कोरोना का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. पिछले कुछ दिनों में बिहार में कोरोना के एक दिन में 2000 से ज्यादा कोरोना मरीजों की पुष्टी हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here