Placeholder canvas

IND VS AUS : पहले वनडे में ऐसी होगी भारत की प्लेइंग-11

Bihari News

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज शुक्रवार, 17 मार्च से होने जा रहा है. 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 अपने नाम कर ली और अब वनडे सीरीज भी जीतने के इरादे से उतरेगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है. इस मैच में भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे स्टार ऑलराउंडर Hardik Pandya.

दरअसल, टीम के नियमित कप्तान Rohit Sharma निजी कारणों से पहला वनडे नहीं खेलेंगे, वो छुट्टी पर हैं और दूसरे वनडे में वापसी करेंगे. यही वजह है कि पहले वनडे में हार्दिक टीम का नेतृत्व करेंगे. यह पहला मौका होगा जब हार्दिक वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे, इससे पहले वो टी20 मैचों में टीम की अगुवाई कर चुके हैं. देखना दिलचस्प होगा कि वो वनडे में कैसी कप्तानी करते हैं और उससे भी दिलचस्प बात ये होगी कि वो किस टीम कॉम्बिनेशन के साथ मैदान में उतरेंगे.

क्या होगी भारत की प्लेइंग-11 ?

पहले वनडे में रोहित शर्मा नहीं खेल रहे हैं, तो टीम की ओपनिंग जोड़ी क्या होगी ? शुभमन गिल का खेलना तो तय माना जा रहा है क्योंकि वो इस वक्त बेहतरीन फॉर्म में हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में गिल ने शतक जड़ा था और इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में उनके बल्ले से दोहरा शतक निकला था इसलिए गिल को नजरअंदाज करने का सवाल ही पैदा नहीं होता. अब सवाल ये है कि उनके ओपनिंग पार्टनर कौन होंगे ? युवा विकेटकीपर ईशान किशन या फिर केएल राहुल ? खबरों की मानें तो ईशान किशन ही गिल के ओपनिंग पार्टनर हो सकते हैं. किशन बाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज हैं और इस वजह से उन्हें तरजीह दी जाएगी. किशन के रहते केएल राहुल बतौर बल्लेबाज नंबर-5 पर खेल सकते हैं.


नंबर-3 पर दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का स्थान पक्का है जबकि चौथे नंबर पर स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव खेलेंगे. नंबर-6 पर खुद कप्तान हार्दिक पंड्या आएंगे वहीं नंबर-7 पर रवीन्द्र जडेजा का खेलना तय है. नंबर-8 पर वाशिंगटन सुंदर और अक्सर पटेल में किसी एक को खिलाया जाएगा. यहां सुंदर का पलड़ा भारी है क्योंकि अक्सर पटेल और रवीन्द्र जडेजा लगभग एक जैसे ही खिलाड़ी हैं. सुंदर भी बल्ले से सक्षम हैं और ऑफ़-स्पिन करते हैं. सुंदर के रहने से टीम को वैरायटी मिलेगी. टीम में एक स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर युज्वेंद्र चहल या कुलदीप यादव में से किसी एक को मौका मिलेगा. मौजूदा फॉर्म को देखते हुए कुलदीप को तरजीह दी जा सकती है.


टीम 2 तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी. मोहम्मद सिराज का खेलना तय माना जा रहा है. एक बचे स्थान के लिए मोहम्मद शमी, जयदेव उनादकट या उमरान मलिक में से किसी एक को खिलाया जाएगा. यहां अनुभव के आधार पर शमी को मौका मिल सकता है.
तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग-11 : शुभमन गिल, ईशान किशन(विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवीन्द्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर/अक्सर पटेल, युज्वेंद्र चहल/कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

Leave a Comment