Placeholder canvas

7वीं बार एशिया का चैंपियन बनने उतरेगी टीम इंडिया, श्रीलंका से है सामना

Bihari News

भारतीय महिला क्रिकेट टीम एक बार फिर एशिया का चैंपियन बनने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ मैदान में उतरेगी. दरअसल महिलाओं की एशिया कप खेली जा रही और शनिवार को भारत बनाम श्रीलंका टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा. भारतीय टीम 7वीं बार एशिया कप जीतकर अपना प्रभुत्व कायम करने उतरेगी. इस टूर्नामेंट में भारत के युवा खिलाड़ियों ने अपने कंधे पर जिमेदारी लेते हुए शानदार प्रदर्शन किया और बिना सीनियर खिलाड़ियों जैसे की कप्तान Harmanpreet Kaur और उनकी डेप्युटी Smriti Mandhana के योगदान के बिना अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया. कप्तान हरमनप्रीत ने अब तक टूर्नामेंट में सिर्फ 4 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने कुल 72 गेंदों का ही सामना किया है और इनमें 81 रन बनाए हैं. यहां तक कि मंधाना, जो 3 मैच खेली, उन्हें भी ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं पड़ी.

युवा खिलाड़ियों ने लिया भार 

भारत के लिए टूर्नामेंट में सबसे अच्छी बात ये रही कि टीम के जूनियर खिलाड़ियों ने जिस तरह से मुश्किल परिस्थितियों में प्रदर्शन किया. 18 वर्षीय Shafali Verma(161 रन, 3 विकेट), 22 वर्षीय Jemimah Rodrigues(215 रन) और 25 वर्षीय Deepati Sharma(94 रन, 13 विकेट) ने अहम मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया.

भारतीय टीम को सिर्फ चीर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के हाथों कोच Ramesh Powar और कप्तान हरमनप्रीत के खराब प्लानिंग के चलते हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि भारत को पाकिस्तान से हिसाब चुकता करने का मौका भी नहीं मिलेगा क्योंकि श्रीलंकाई टीम ने उन्हें सेमीफाइनल में हराकर बाहर कर दिया.

श्रीलंका में सिर्फ 1 बल्लेबाज का स्ट्राइक-रेट से 100 से ऊपर

श्रीलंका की तरफ से सिर्फ 1 बल्लेबाज(Oshadi Ranasinghe) का टूर्नामेंट में स्ट्राइक-रेट 100 से ऊपर है. सिर्फ 2 बल्लेबाज Harshitha Madavi(201 रन) और Nilakshi de Silva(124 रन) ने टूर्नामेंट में 100 से ऊपर रन बनाए हैं.


उनके स्टार खिलाड़ी Chamari Athapaththu ने 85 से भी कम की स्ट्राइक रेट से 96 रन बनाए हैं. गेंदबाजी में बाएं हाथ के स्पिनर Inoka Ranaweera ने सिर्फ 12 विकेट लिए.

साफ शब्दों में यही कहा जा सकता है कि फाइनल में भारत का ही पलड़ा भारी है क्योंकि श्रीलंका के मुकाबले भारतीय टीम के पास क्वालिटी के प्लेयर्स भी हैं और अनुभव भी श्रीलंका के मुकाबले ज्यादा है. इसलिए श्रीलंकाई टीम के लिए फाइनल में भारत को हराना टेढ़ी खीर होगी. इससे पहले राउंड मुकाबले में भारत ने श्रीलंक के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 150 रन बनाया था और फिर श्रीलंकाई टीम को 109 रनों पर समेट दिया था.

स्क्वाड :

भारत – Harmanpreet Kaur (captain), Smriti Mandhana (vc), Shafali Verma, S Meghana, Jemimah Rodrigues, Deepti Sharma, Richa Ghosh (wk), Dayalan Hemalatha, Sneh Rana, Radha Yadav, Rajeshwari Gayakwad, Renuka Thakur, Meghna Singh, Kiran Navgire and Pooja Vastrakar.

श्रीलंका – Chamari Athapaththu (captain), Nilakshi de Silva, Kavisha Dilhari, Achini Kulasuriya, Sugandha Kumari, Harshitha Samarawickrama, Madhushika Methtananda, Hasini Perera, Odhadi Ranasinghe, Inoka Ranaweera, Anushka Sanjeewani, Kaushani Nuthyangana, Malsha Shehani and Rashmi Silva.

Leave a Comment