अपने डाइट में शामिल करें ये 7 चीज़ें, जल्दी ही वजन होगा कम

0
477

जितना आसान वजन बढ़ाना है, उससे कहीं ज्यादा मुश्किल वजन घटना है। लेकिन आप चाहे तो इसे भी आसान बना सकते हैं। आपके पास सिर्फ हफ्ते भर का वक़्त है तो इतना वजन तो काम कर ही सकते हैं की कुछ फर्क दिखे। आपको इसके लिए बस कुछ चीज़ों का सेवन करना होगा।

आडू़ –
आड़ू को प्रत्येक दिन अपनी खाने में सम्मिलित करें, क्योंकि ये वजन काम करता है। एक आड़ू में सिर्फ 70 कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढ़ाता।

टमाटर –
टमाटर को रोजाना सलाद में अवश्य खाएं। बढ़ते वजन को गायब करने में यह भी कारगर है। दरअसल, टमाटर में बीटा कैरोटिन और आईकोपीन होता है जो वजन पर संयम रखता है। टमाटर में ज्यादा फाइबर होता है तथा इसके रेशे शरीर के चयापचय प्रक्रिया में मददगार बनते हैं।

खीरा –
गर्मी के मौसम में खीरा सारे सलाद में सम्मिलित करते ही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये वजन कम करने का भी नायब नुस्खा है। खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है इसलिए खाने से पहले खीरा खाएं ताकि पेट भरा हुए महसूस हो। इसे नियमित तौर पर खाने से हफ्ते में 2 किलो वजन तो कम हो ही जाएगा।

स्ट्रॉबेरी –
वजन कम करने वाले लोगों के लिए स्ट्रॉबेरी किसी वरदान से कम नहीं है। स्ट्रॉबेरी, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और जिसमें बहुत काम कार्ब होते हैं। US Department of Agriculture Data (USDA) के अनुसार, 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी में सिर्फ 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है।

तरबूज –
वजन कम करने के लिए तरबूज भी बहुत मदद करता है। तरबूज भी ऐसा फल है जिसमें बहुत काम कैलोरी पाई जाती है। USDA के मुताबिक, 100 ग्राम तरबूज में सिर्फ 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है।

ब्लैकबेरी –
वजन कम वालों के लिए ब्लैकबेरी भी कारगर फल है, लेकिन इसके लिए एक चीज़ का ध्यान रखना होगा वो यह है कि इसका सेवन कभी किसी चीज़ के साथ या किसी चीज़ में मिलाकर नहीं करें। 100 ग्राम ब्लैकबेरीज में सिर्फ 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है।

खरबूज –
वजन घटने वालों के लिए खरबूज भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसलिए जो लोग वजन कम करने में जुटे हुए हैं वो इसे अपनी डाइट में सम्मिलित कर सकते हैं। 100 ग्राम खरबूज में सिर्फ 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here