सरकार बेच रही है सस्ते में सोना, खरीदने का है आखिरी मौका

0
386

चालु वित्त वर्ष में सोने में निवेश की सरकारी योजना Sovereign Gold Bond के चौथे और आखिरी चरण में निवेश आज से यानि 9 सितंबर से आरंभ हो गया है। Sovereign Gold Bond में चौथे चरण में निवेश करने की समय सीमा 9 से 13 सितंबर है। सरकार की इस Sovereign Gold Bond योजना में निवेश करने के लिए निवेशकों के पास 5 दिन का वक़्त है। बाजार में पिछले हफ्ते 10 ग्राम सोने की कीमत 40,000 रूपए को भी पार कर गया। ऐसे में सरकार Sovereign Gold Bond के जरिए आपको बाजार के दाम से कम भाव में सोना खरीदने का अवसर दे रही है।

सस्ते में सोना खरीद सकते हैं

पिछले सप्ताह सोने का भाव 40,000 रूपए के भाव को भी पार कर गया। हालांकि, सरकार आपको सस्ते में सोना खरीदने का अवसर दे रही है। RBI की Sovereign Gold Bond योजना के तहत आप सस्ते में सोना खरीद सकते हैं।

इतना सस्ता पड़ेगा सोना

पिछले सप्ताह शुक्रवार को सोने का बाजार भाव 3,958 रूपए प्रति ग्राम था। उधर, इस योजना के तहत आप 3,499 रुपये प्रति ग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। इसके अलावा digital mode में भुगतान करने पर 50 रूपए प्रति ग्राम की छूट प्राप्त होगी। इसका मतलब Sovereign Gold Bond में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए 1 ग्राम सोने का दाम 3,449 रुपये पड़ेगा। इसका अर्थ है आप सोने में बाजार भाव से प्रति ग्राम 509 रूपए कम भाव पर सोने में निवेश करेंगे।

ये हैं नियम

Sovereign Gold Bond योजना में निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बांड खरीद सकता। उधर, न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना आवश्यक है। इस योजना में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here