IPL 2021: रोहित की कप्तानी में लगातार तीसरी बार चैंपियन बनेगी मुंबई इंडियन्स!

0
321

 क्रिकेट का महापर्व आईपीएल शुरू होने जा रहा है. कोरोना के कारण दुनिया के सबसे टी-20 लीग का आयोजन पिछले साल यूएई में किया गया था लेकिन खुशी की बात है कि इस साल ये भारत में ही हो रहा है. भारत के 6 शहरों में मैच खेले जाएंगे. ये शहर हैं चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, कोलकाता और बेंगलुरु. कोरोना को देखते हुए 2 शहर इंदौर और हैदराबाद को रिज़र्व वेन्यूज के तौर पर रखा गया है.

इस लेख हम आपको चैंपियन टीम मुंबई इंडियन्स के बारे में बताएंगे. इस बार क्या कुछ नया है इस टीम में. हम आपको मुंबई इंडियन्स से रिलेटेड सबकुछ बताने वाले हैं.

लेकिन सबसे पहले हम आपको ये बता दें मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने आईपीएल शुरू होने से पहले क्या कुछ कहा है

उन्होंने कहा कि काफी खुश हूं जिस तरह से पूरा सीजन हमारे लिए बीता. हमने शुरुआत में ही कहा था कि हम जीतने को आदत बनाना चाहते हैं और आप खिलाड़ियों से इससे ज्यादा कुछ और मांग नहीं सकते. शुरू से लेकर आज तक हमलोग लक्ष्य पर हैं और हमने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. बहुत सारा क्रेडिट उनको भी जिन्होंने बिहाइंड द सीन रहकर टीम के लिए अपना योगदान दिया है. हमारा काम आईपीएल के शुरू होने से बहुत पहले शुरू हो जाता है. तो ये कहना है कप्तान का.

 बता दें, मुंबई इंडियन्स की सफलता के पीछे उनके की प्लेयर्स हैं, जो लगातार मैच विन्निंग परफोर्मेंस देते आए हैं. पिछले सीजन की बात करें तो युवा इशान किशन और साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी क्विंटन डीकोक का नाम सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों में शुमार था.

आईपीएल 2020 में इशान किशन ने 13 इन्निंग्स में 145.76 की स्ट्राइक रेट से 516 रन बनाए जिसमें 4 अर्धशतक भी शामिल है. वहीँ क्विंटन डीकोक ने 16 इन्निंग्स में 140.50 के स्ट्राइक रेट से 503 रन बनाए थे और उनके नाम भी 4 अर्धशतक है.

गेंदबाजी की बात करें तो जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट की जोड़ी ने पूरे सीजन में 50 से भी ज्यादा विकेट चटकाए. आईपीएल 2020 में टॉप विकेट टेकर्स की सूचि में बुमराह नंबर 2 और बोल्ट नंबर 3 पर थे.बुमराह ने 15 मेचो में 27 विकेट लिए. इस दौरान उनका इकॉनमी 6.73 का रहा. वहीँ न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ने 15 मैचों में 25 विकेट अपने नाम किए. उनका इकॉनमी रेट 7.97 का रहा.

आईपीएल 2021 की नीलामी में मुंबई इंडियन्स के फ्रेंचाइजीयों ने 3 काफी अच्छे खिलाड़ियों को खरीदकर टीम से जोड़ा है .

ऑस्ट्रलियाई तेज गेंदबाज जो बड़े बड़े शॉट खेलने का भी माद्दा रखते हैं नाथन कुल्टर नाइल को उन्होंने 5 करोड़ रूपए में खरीदा. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज एडम मिलने को उन्होंने 3.2 करोड़ रूपए में खरीदा है. वहीँ न्यूजीलैंड के ही ऑलराउंडर खिलाड़ी जिमी नीषम को भी 50 लाख रूपए में खरीदकर मुंबई ने अपने टीम में जोड़ लिया है. तो कुल मिलाकर मुंबई इंडियन्स ने काफी स्मार्ट खरीददारी की.

अब इस सीजन में जिन खिलाड़ियों पर नजर होगी उसके बारे में आपको बता दें

भारतीय खिलाड़ी की बात करें तो बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव पर इस बार सबकी नजर होगी.

पिछले सीजन में उन्होंने 15 मुकाबले खेलते हुए 4 अर्धशतकों के साथ 480 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 145 का रहा. अभी हाल ही में सूर्यकुमार यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना टी-20 अंतराष्ट्रीय डेब्यू किया था और पहले ही मैच में शानदार अर्धशतक लगाया, यही नहीं अपने पहले अंतराष्ट्रीय बॉल पे ही उन्होंने छक्का जड़ दिया. तो ये कहना गलत नहीं होगा कि अगर आईपीएल के इस सीजन भी सूर्यकुमार यादव का बल्ला चलता है, तो आने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में वो भारतीय टीम का हिस्सा होंगे.

विदेशी खिलाड़ी की अगर बात करें तो वेस्टइंडीज के काइरोन पोलार्ड पर नजर होगी. पोलार्ड आईपीएल 2010 से लगातार मुंबई इंडियन्स का हिस्सा रहे हैं, और शानदार प्रदर्शन करते आए हैं.

पोलार्ड ने अब तक आईपीएल के 164 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 149.87 की स्ट्राइक रेट से 3023 रन बनाए हैं. गेंदबाजी में भी उनके नाम 60 विकेट दर्ज है. तो इस तरह अगले साल होने वाले मेगा ऑक्शन को देखते हुए वेस्टइंडीज के लिमिटेड ओवर्स के कप्तान निश्चित तौर पर इस सीजन में एक ग्रैंड स्टेटमेंट दे सकते हैं.

उनके अलावा साउथ अफ्रीका के युवा ऑलराउंडर मार्को जेंसन पर भी निगाहें होंगी. मार्को जेंसन ने अब तक मात्र 10 टी-20 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 124.56 की स्ट्राइक रेट से 71 रन बनाए हैं वहीँ 7.80 की इकॉनमी से 6 विकेट भी लिए हैं. मुंबई इंडियन्स ने इस युवा खिलाड़ी को खरीदकर इनको स्पॉटलाइट में ला दिया है.

तो चैंपियन मुंबई इंडियन्स एक बार फिर से मजबूत दिख रही है.

एक बार मुंबई के स्क्वाड पर नजर डालते हैं

बल्लेबाजों में इनके पास रोहित शर्मा, क्विंटन डीकोक, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, क्रिस लीन, आदित्य तारे, सौरव तिवारी और अनमोलप्रीत सिंह हैं. मुंबई के पास 8 ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं . स्क्वाड में हार्दिक पांड्या, कृनाल पांड्या, काइरोन पोलार्ड, जिमी नीषम, पियूष चावला, अर्जुन तेंदुलकर, मार्को जेंसन, अनुकूल रॉय जैसे खिलाड़ी हैं. वहीँ गेंदबाजों में इनके पास जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बौल्ट, राहुल चाहर, नथन कुल्टरनायल, धवल कुलकर्णी, एडम मिलने, जयंत यादव, युधवीर सिंह और मोहसीन खान जैसे खिलाड़ी हैं.

तो देखने वाली बात होगी कि क्या रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियन्स लगातार तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर इतिहास रच पाएगी?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here