Placeholder canvas

IPL में खेली गई 5 सबसे बड़ी पारी

Bihari News

IPL 2023 सीजन की शुरुआत 30 मार्च से होने जा रही है। इस सीजन में भी पिछली सीजन के भांति 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आईपीएल के 16वें संस्करण का फाइनल मुकाबला 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा। हम सब जानते हैं कि आईपीएल विश्व की सबसे प्रतिष्ठित लीग है और इस लीग में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं।

आईपीएल में हमने कई रिकॉर्ड बनते और टूटते देखे हैं। फैंस को आईपीएल का बेसब्री से इंतजार है और इसके बीच में हम आपको आईपीएल के इतिहास में अब तक सबसे बड़ी पांच पारियों से रूबरू कराएंगे।

5) के एल राहुल-

लखनऊ सुपरजाइंट्स के कप्तान लोकेश राहुल का नाम इस सूची में पांचवें स्थान पर आता है। दुबई में खेले गए आईपीएल 2020 में राहुल ने पंजाब की तरफ से खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ मात्र 69 गेंदों में 132 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस पारी में राहुल के बल्ले से 14 चौके और 7 छक्के भी निकले थे।

4) एबी डिविलियर्स-

मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए खूब नाम कमाया है। इस सूची में उनका नाम चौथे स्थान पर आता है और इन्होंने मुंबई इंडियंस के विरुद्ध आईपीएल 2015 में वानखेड़े के मैदान में नाबाद 133 रन की पारी खेली थी। इस पारी में डिविलियर्स ने 19 चौके और 4 छक्के लगाए थे।

3) क्विंटन डी कॉक-

इस सूची में तीसरे स्थान पर भी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी का कब्जा है. लखनऊ सुपरजाइंट्स के क्विंटन डी कॉक ने आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध मात्र 70 गेंदों में नाबाद 140 रनों की पारी खेली थी। इस पारी के दौरान क्विंटन डी कॉक के बल्ले से 10 चौके और 10 छक्के भी निकले।

2) ब्रैंडन मैकुलम-

आईपीएल के इतिहास के पहले मुकाबले में ही न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम ने रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली थी। कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए ब्रैंडन मैकुलम ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विरुद्ध मात्र 78 गेंदों में 158 रन की नाबाद पारी खेली थी। 5 सालों तक यह रिकॉर्ड पहले नंबर पर रहा था और अब उनका नाम दूसरे स्थान पर मौजूद है।

1) क्रिस गेल-

आईपीएल के इतिहास की एक खिलाड़ी द्वारा सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम है। क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ आईपीएल 2013 में मात्र 66 गेंदों में नाबाद 175 रनों की पारी खेली थी। इस पारी के दौरान उन्होंने 17 छक्के लगाए थे और उनका स्ट्राइक रेट 265.15 का था। शायद अब इस रिकॉर्ड को अन्य कोई बल्लेबाज तोड़ भी नहीं पाएगा।

कमेंट करके बताइए आपको इन 5 खिलाड़ियों में से किस की बल्लेबाजी सबसे ज्यादा पसंद है?

Leave a Comment